Friday, December 9

अफगानिस्तान के पूर्व कप्तान असगर अफगान ने की इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास की घोषणा

अफगानिस्तान के पूर्व कप्तान असगर अफगान ने की इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास की घोषणा


नई दिल्ली
अफगानिस्तान के पूर्व कप्तान असगर अफगान ने इंटरनेशनल क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास की घोषणा कर दी है और वे T20 वर्ल्ड कप में नामीबिया के खिलाफ अपना अंतिम मुकाबला खेलेंगे। यह मैच रविवार को होगा। असरगर अफगान ने अफगानिस्तान के लिए खेलते हुए छह टेस्ट, 114 वनडे इंटरनेशनल और 74 T20 इंटरनेशनल मुकाबलों में प्रतिनिधित्व किया। उन्होंने टेस्ट मैचों में 440 रन बनाए जबकि सफेद गेंद फॉर्मेट में उनका रिकॉर्ड बेहतर है जहां पर वनडे में वे 2424 और टी-20 में 1351 बनाने में कामयाब रहे। 
साल की असगर अफगान के साथ अफगानिस्तान की कुछ अच्छी यादें जुड़ी हुई है। जब अफगानिस्तान की टीम को 2018 में भारत के खिलाफ टेस्ट मैच में डब्यू करने का मौका मिला जो असगर ही कप्तान थे।

BCCI ने तय की रिटेन किए गए खिलाड़ियों की सैलरी, किसको मिलेगा कितना पैसा अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने एक ट्वीट के जरिए उनके संन्यास की घोषणा की है जहां पर अफगानिस्तान बोर्ड ने बताया कि पूर्व कप्तान असगर अफगान के नाम T20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा जीत दर्ज करने का रिकॉर्ड है, उन्होंने भारतीय दिग्गज महेंद्र सिंह धोनी को एक जीत से पछाड़ा हुआ है। अब उन्होंने क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से भी संन्यास लेने की घोषणा कर दी है। अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड आगे लिखता है, "हम उनके फैसले की इज्जत करते हैं और उन्होंने देश के लिए जो किया है उसके लिए उनका आभार प्रकट करते हैं। 

अफगानिस्तान के युवा क्रिकेटरों को उनकी जगह लेने के लिए बहुत मेहनत करनी होगी।" अफगानिस्तान की टीम अभी तक T20 वर्ल्ड कप में 2 मुकाबले खेल चुकी है और उनको तीसरा मैच आज यानी 31 अक्टूबर को नामीबिया के खिलाफ खेलना है और यह दोपहर में खेला जाएगा। यही असगर का अंतिम मैच होगा। फिलहाल अफगानिस्तान ग्रुप दो में दूसरे नंबर पर बनी हुई है। उन्होने स्कॉटलैंड को बुरी तरह हराया है और पाकिस्तान को भी कड़ी टक्कर दी थी। अगर तब आसिफ अली जादुई पारी ना खेलते तो अफगानिस्तान इस समय सेमीफाइनल की रेस के लिए बहुत बड़ा दावेदार बन चुका होता। आज नामिबिया के खिलाफ भी उनकी जीत की पूरी उम्मीद है। अफगानिस्तान की असल चुनौती भारत और न्यूजीलैंड की टीमें हैं। ग्रुप 2 की इन टीमों के बीच आज शाम को मैच होगा। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.