Wednesday, December 7

ऑस्ट्रेलिया को मिली अपने टी20 इतिहास की सबसे तेज जीत, पर नहीं टूटा श्रीलंका का रिकॉर्ड

ऑस्ट्रेलिया को मिली अपने टी20 इतिहास की सबसे तेज जीत, पर नहीं टूटा श्रीलंका का रिकॉर्ड


नई दिल्ली
 T20 वर्ल्ड कप का 34वां मैच बिल्कुल एक तरफा मामला साबित हुआ। ऑस्ट्रेलिया और बांग्लादेश के बीच खेले गए इस मुकाबले में कंगारू टीम ने बांग्लादेशी टाइगर को इतनी बुरी तरह से मात दी है कि पूरा मैच मजाक ही बनकर रह गया। बांग्लादेश ने पहले बैटिंग करते हुए 15 ओवर में केवल 73 रन ही बनाए और उनकी पूरी टीम ऑल आउट हो गई। जिसके जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने केवल 6.2 ओवर में ही 78 रन बनाकर यह मैच जीत लिया। ऑस्ट्रेलिया की ओर से एडम जांपा ने जबरदस्त बॉलिंग करते हुए केवल 19 रन देकर पांच विकेट लिए और बांग्लादेश की बैटिंग की रीढ़ तोड़ने में सबसे अहम भूमिका अदा की। इसके बाद कप्तान एरोन फिंच ने केवल 20 गेंदों पर 40 रनों की पारी खेलकर अपनी टीम की जल्द से जल्द जीत सुनिश्चित करने में अहम भूमिका निभाई। इस जीत के साथ ऑस्ट्रेलिया ने नेट रन रेट के मामले में साउथ अफ्रीका की टीम को पीछे छोड़ दिया है।

आस्ट्रेलिया के अब चार मैचों में तीन जीत के साथ 6 अंक हो गए हैं और उनका नेट रन रेट प्लस 1.03 एक हो गया है जबकि बांग्लादेश की स्थिति इतनी बुरी है कि उन्होंने अपने ग्रुप के सभी पांचों मुकाबले हारे। बांग्लादेश की टीम जब भी T20 वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलती है तो वह हार जाती है। यह लगातार पांचवीं बार था जब ऑस्ट्रेलिया ने बांग्लादेश को T20 वर्ल्ड कप में मात दी।

स्कॉटलैंड के खिलाफ एक और तूफानी क्रिकेट खेलने के लिए भारत तैयार इसके अलावा यह T20 इंटरनेशनल क्रिकेट में ऑस्ट्रेलिया की सबसे तेज जीत भी है। ऑस्ट्रेलिया ने यहां पर केवल 6.2 ओवर में ही टारगेट हासिल कर लिया जबकि इससे पहले उन्होंने 2007 में श्रीलंका के खिलाफ 10.2 ओवर में टारगेट हासिल किया था। इसके अलावा वे 2018 में पाकिस्तान के खिलाफ भी 10.5 ओवर में जीत हासिल कर चुके हैं। आप देख सकते हैं कि ओवर का अंतर यहां पर इतना ज्यादा है और इसी बात से यहां ऑस्ट्रेलिया की तूफानी जीत का महत्व समझ में आता है। अगर हम T20 वर्ल्ड कप में सभी टीमों की बात करें तो यहां पर सबसे ज्यादा गेंद शेष रहते हुए जीतने का रिकॉर्ड श्रीलंका के नाम पर है जो उन्होंने 2014 में नीदरलैंड के खिलाफ चटगांव में बनाया था।

तब श्रीलंका ने 90 गेंदें शेष रहते हुए नीदरलैंड को मात दे दी थी। यहां पर नंबर दो पर आस्ट्रेलिया है जिन्होंने आज बांग्लादेश को 82 गेंद शेष रहते हुए मात दी है। इस लिस्ट में अधिकतर टीमें ऐसी हैं जिन्होंने छोटी टीमों को खेलते हुए मात दी है लेकिन इंग्लैंड एक ऐसी टीम जिसने 70 गेंद शेष रहते हुए वेस्टइंडीज को हराया है और वह भी इसी वर्ल्ड कप में दुबई में हुए मैदान पर।

Leave a Reply

Your email address will not be published.