Friday, January 27

कश्मीर में भारी बारिश और बर्फबारी, IMD ने 2 दिनों के लिए जारी किया अलर्ट

कश्मीर में भारी बारिश और बर्फबारी, IMD ने 2 दिनों के लिए जारी किया अलर्ट


 नई दिल्ली 
जम्मू-कश्मीर में शुक्रवार रात से ही भारी बारिश हो रही है, वहीं घाटी के ऊपरी इलाकों में भी बर्फबारी शुरू हो गई है। मौसम विभाग ने शनिवार और रविवार के लिए हाई अलर्ट जारी किया है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने इससे पहले 23 अक्टूबर को जम्मू-कश्मीर में भारी बारिश या बर्फबारी की भविष्यवाणी की थी।
 
इस बीच, घाटी के ऊपरी इलाकों में कुछ स्थानों पर एक फुट से अधिक हिमपात दर्ज किया गया है। घाटी के गुलमर्ग, सोनमर्ग, पहलगाम, शोपियां और गुरेज इलाकों में मध्यम बर्फबारी हुई, जबकि शोपियां शहर में हल्की बर्फबारी हुई और पहलगाम में मौसम की पहली बर्फबारी दर्ज की गई।

आईएमडी वरिष्ठ वैज्ञानिक नरेश कुमार ने एएनआई के हवाले से कहा, "पश्चिमी विक्षोभ आ रहा है जो विशेष रूप से पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र को प्रभावित करेगा। इसलिए, हम पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में बर्फबारी की गतिविधि में वृद्धि की उम्मीद कर रहे हैं। हम 23 अक्टूबर को जम्मू और कश्मीर में भारी वर्षा या भारी बर्फबारी की उम्मीद कर रहे हैं।"
 
घाटी में भारी बारिश के बाद शनिवार को जम्मू और कश्मीर की अधिकतर नदियों में जलस्तर बढ़ गया। प्रतिकूल मौसम की वजह से शनिवार को घाटी में कई राजमार्ग बंद कर दिए गए हैं। बर्फबारी के कारण लद्दाख-श्रीनगर राजमार्ग बंद कर दिया गया था, जबकि भारी बारिश के कारण हुए भूस्खलन के कारण जम्मू-श्रीनगर राजमार्ग बंद कर दिया गया था।

बारिश, बर्फबारी से कश्मीर में बिजली आपूर्ति बाधित
कश्मीर में बारिश, आंधी के साथ कई इलाकों में आंधी और हवा चलने से बिजली आपूर्ति बाधित हो गई है। घाटी में भारी हिमपात और बारिश के कारण रामसू, गूल, संगलदान, धर्मारी-पौनी लाइन, चेनानी लाइन में 33 केवी लाइन टूटने की खबर है। सूत्रों के अनुसार जल्द ही लाइन का जीर्णोद्धार शुरू कर दिया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.