Saturday, December 3

कार्डधारकों को राहत: दिवाली से पहले मिलेगी तीन किलो चीनी 

कार्डधारकों को राहत: दिवाली से पहले मिलेगी तीन किलो चीनी 


 लखनऊ 
 दीवाली के मद्देनजर अंत्योदय कार्डधारकों को तीन किलो चीनी नवम्बर में दी जाएगी। यह चीनी अक्तूबर, नवम्बर व दिसम्बर के लिए है। इसके अलावा प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत पांच किलो गेहूं का वितरण भी होगा। वितरण तीन से 15 नवम्बर तक किया जाएगा। इस संबंध में खाद्य आयुक्त सौरभ बाबू ने आदेश जारी कर दिया है। 

अपर खाद्य आयुक्त अनिल कुमार दुबे ने बताया कि दीवाली के चलते इस बार वितरण पांच की जगह तीन नवम्बर से किया जाएगा। चीनी वितरण के संबंध में राशन कार्ड पोर्टेबिलिटी की सुविधा नहीं दी जाएगी, अन्त्योदय कार्डधारक अपनी मूल दुकान से ही चीनी प्राप्त कर सकेंगे। अन्त्योदय कार्डधारकों को 18 रुपये प्रति किलो की दर से चीनी दी जाएगी। राशन कार्डधारकों को पोर्टेबिलिटी के अन्तर्गत खाद्यान्न प्राप्त करने की सुविधा अनुमन्य रहेगी।

दुबे ने बताया कि वितरण की अन्तिम तिथि 15 नवम्बर को होगी। इस दिन आधार प्रमाणीकरण के माध्यम से खाद्यान्न प्राप्त न कर सकने वाले उपभोक्ताओं के लिए मोबाइल ओ.टी.पी. वेरीफिकेशन के माध्यम से वितरण किया जाएगा।  उचित दर दुकान पर आवश्यक वस्तुओं के वितरण का एक रोस्टर निर्धारित किया जाएगा और सभी वितरण को कम से कम आठ दिनों में विभक्त करते हुए सुविधाजनक ढंग से वितरण कराया जाएगा।   

Leave a Reply

Your email address will not be published.