Saturday, December 3

कोरोना के बाद अब डेंगू पर वार करेगी मोदी सरकार, 9 राज्यों में भेजी सेंट्रल टीमें

कोरोना के बाद अब डेंगू पर वार करेगी मोदी सरकार, 9 राज्यों में भेजी सेंट्रल टीमें


 नई दिल्ली
कोरोना के कहर के बाद देश के कई इलाकों में डेंगू का प्रकोप बढ़ता जा रहा है। ये सब देखते हुए केंद्र सरकार ने डेंगू पर काबू पाने की पूरी तैयारी कर ली है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने डेंगू के प्रकोप से निपटने में सार्वजनिक स्वास्थ्य उपायों सहित तकनीकी मार्गदर्शन प्रदान करने के लिए मंगलवार को नौ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में विशेषज्ञों के केंद्रीय दलों को भेजा। हरियाणा, पंजाब, केरल, राजस्थान, तमिलनाडु, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, दिल्ली और जम्मू कश्मीर में डेंगू के काफी संख्या में मामले आने के मद्देनजर यह कदम उठाया गया है।  विशेषज्ञ दलों में राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र और मच्छर जनित रोग नियंत्रण कार्यक्रम के अधिकारी शामिल हैं। नौ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के स्वास्थ्य सेवाओं के महानिदेशक और प्रमुख सचिवों (स्वास्थ्य) को पत्र भेजा गया है।

इसमें कहा गया है कि सक्षम प्राधिकारी द्वारा डेंगू के प्रकोप से निपटने के लिए सार्वजनिक स्वास्थ्य उपायों सहित तकनीकी मार्गदर्शन प्रदान करके राज्य सरकारों की सहायता के लिए केंद्रीय दलों की तैनाती करने का निर्णय लिया गया है।  स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने सोमवार को केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव को डेंगू के ज्यादा मामले वाले राज्यों की पहचान करने और विशेषज्ञों की टीम को भेजने का निर्देश दिया था।

स्वास्थ्य मंत्री ने बीमारी के नियंत्रण और प्रबंधन के लिए दिल्ली में डेंगू की स्थिति की समीक्षा की थी। इस साल अब तक दिल्ली में डेंगू के 1,530 से अधिक मामले सामने आए हैं। इनमें से लगभग 1,200 मामले अक्टूबर में सामने आए, जो पिछले चार वर्षों में इस महीने की सबसे अधिक संख्या है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.