Saturday, November 26

दाल-तेल से बिगड़ेगा विपक्ष का खेल? UP में योगी सरकार के इन कदमों से BJP को हो सकता है फायदा

दाल-तेल से बिगड़ेगा विपक्ष का खेल? UP में योगी सरकार के इन कदमों से BJP को हो सकता है फायदा


 नई दिल्ली

उत्तर प्रदेश में कोरोना को लेकर किए गए उपयाों से अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी को फायदा हो सकता है। कोरोना के प्रभाव को कम करने के उद्देश्य से किए गए राहत वाले उपायों ने उत्तर प्रदेश की योगी सरकार के लिए विधानसभा चुनावों से पहले भाजपा के प्रति जनता के बीच सकारात्मक भावना पैदा करने के लिए अवसर की एक नई खिड़की खोल दी है। दरअसल, पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना योजना के तहत योगी सरकार अब अगले साल मार्च तक गेहूं, चावल के साथ दाल, तेल और चीनी भी मुफ्त में देगी।

विधानसभा चुनाव से ठीक पहले उत्तर प्रदेश में कोविड की दूसरी लहर से बुरी तरह प्रभावित गरीबों के लिए योगी सरकार मुफ्त राशन देगी और ऑनलाइन शिक्षा के लिए स्मार्टफोन और टैबलेट भी राज्य सरकार द्वारा बड़े पैमाने पर दिए जाएंगे।मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत मुफ्त राशन की सेवा को अगले साल मार्च तक बढ़ा दिया और राहत पैकेज में गेंहू-चावर के साथ-साथ तेल, दाल और नमक को जोड़ने की भी घोषणा की। योगी सरकार ने कहा कि इसका पूरा खर्च राज्य उठाएगा।

गरीबी रेखा से नीचे आने वाले परिवार (अंत्योदय कार्ड धारक और प्राथमिकता वाले परिवार) विस्तारित योजना का लाभ उठा सकते हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ऐलान किया है कि अंत्योदय कार्ड धारकों को राशन में 35 किलो चावल, गेहूं के साथ-साथ दाल, तेल और नमक भी दिया जाएगा। अंत्योदय कार्डधारकों को हर महीने चीनी भी मिलेगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यह ऐलान अयोध्या में दीपोत्सव के दौरान किया। इस योजना से 15 करोड़ लोगों को फायदा पहुंचेगा। चुनावी विश्लेषकों की मानें तो योगी सरकार के इन कदमों से भाजपा को जहां फायदा होगा, वहीं सत्ता में वापसी की राह देख रही विपक्षी पार्टियों का खेल बिगड़ सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.