Saturday, December 3

दिल्ली की हवा बेहद खराब, ‘Red Zone’ में पहुंची वायु की गुणवत्ता

दिल्ली की हवा बेहद खराब, ‘Red Zone’ में पहुंची वायु की गुणवत्ता


नई दिल्ली
देश के 'दिल' यानी कि दिल्ली की एयर क्वालिटी एक बार फिर से खराब हो गई है। मंगलवार को दिल्ली की एयर क्वालिटी पहली बार 'रेड जोन' में पहुंच गई। दिवाली से पहले ही राजधानी की आबो-हवा खराब होना अच्छा संकेत नहीं है। पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय ने पहले ही कह रखा है कि दिवाली के बाद दिल्ली की वायु की गुणवत्ता काफी खराब रहेगी लेकिन यहां तो दिवाली से पहले ही हवा खराब हो गई है।
 वैसे तो दिल्ली में हर साल सर्दियों के मौसम में हवा की गुणवत्ता बिगड़ती है, दिवाली के पर्व के बाद तो इसका स्तर वैसे भी काफी गिर जाता है लेकिन इस बार तो दिवाली के पहले ही प्रदूषण का स्तर उच्चतम स्तर पर है।
 पराली जलाने से दिल्ली में प्रदूषण केवल छह प्रतिशत स्थानीय अधिकारियों ने कहा है कि खराब वायु गुणवत्ता के लिए प्रदूषकों का फैलाव जिम्मेदार है।  ने कहा है कि आस-पास के राज्यों में पराली जलाने से दिल्ली में प्रदूषण केवल छह प्रतिशत है और बाकी प्रदूषण स्थानीय स्रोतों के कारण है। इसलिए लोगों को ये बात बखूबी समझनी होगी और इसके प्रति सचेत रहना होगा। आने वाले दिनों में जब ठंड बढ़ेगी और तापमान में गिरावट आएगी तो हवा की गुणवत्ता में काफी गिरावट देखने को मिलेगी इसलिए अभी से ही सबको इसकी रोकथाम के बारे में सोचना होगा और उन चीजों से दूर रहना होगा जो कि वायु को प्रदूषित करते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.