Wednesday, December 7

भारत-पाकिस्तान के मैच कराने के लिए ऑस्ट्रेलिया बन सकता है एक आदर्श जगह

भारत-पाकिस्तान के मैच कराने के लिए ऑस्ट्रेलिया बन सकता है एक आदर्श जगह


नई दिल्ली
 भारत और पाकिस्तान के बीच क्रिकेट मैच से बेहतर और क्या हो सकता है। दोनों ही देशों के क्रिकेट प्रशंसकों के साथ-साथ पूरी दुनिया के क्रिकेट फैंस भारत पाकिस्तान को आपस में और ज्यादा मुकाबला करते हुए देखना चाहते हैं। अभी हाल ही में दोनों टीमें T20 वर्ल्ड कप 2021 में खेली जहां पाकिस्तान ने भारत के ऊपर 10 विकेट से शानदार जीत दर्ज की। इसके साथ ही पाकिस्तान ने वर्ल्ड कप में भारत के खिलाफ 12 मैचों से चला आ रहा हार का सिलसिला भी तोड़ दिया। बाबर आजम, मोहम्मद रिजवान ने 152 रनों की खरीदारी करके भारतीय टीम से जीत छीन ली थी। इन दोनों देशों के मुकाबले बहुत ही जुनूनी स्तर पर खेले जाते हैं और उससे भी कहीं गुना ज्यादा जुनून के साथ देखे जाते हैं।

 भारत और पाकिस्तान एक दूसरे के खिलाफ राजनीतिक तनाव के चलते लंबे समय से द्विपक्षीय सीरीज नहीं खेलते हैं। 2007 के बाद से दोनों ही कट्टर प्रतिद्वंद्वियों ने एक दूसरे के खिलाफ टेस्ट मैच नहीं खेला है। अब वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का जमाना है जहां पर सभी टीम एक दूसरे से खेलती हैं और पाकिस्तान के पूर्व कप्तान और तेज गेंदबाज वकार यूनुस को लगता है कि दोनों देशों के बीच लाल गेंद क्रिकेट शुरू किया जाना चाहिए। कौन होगा भारत का अगला सफेद गेंद फॉर्मेट कप्तान? द्रविड़ ने लिए इन दो बल्लेबाज के नामकौन होगा भारत का अगला सफेद गेंद फॉर्मेट कप्तान? द्रविड़ ने लिए इन दो बल्लेबाज के नाम वकार ने यूट्यूब चैनल क्रिकेट बाज को दिए गए एक इंटरव्यू में कहा, "आईसीसी को इस मामले में हस्तक्षेप करना चाहिए और कुछ तो किया जाना चाहिए क्योंकि मेरे हिसाब से भारत और पाकिस्तान के बीच टेस्ट मैच हुए बिना वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का कोई मतलब नहीं बैठता है।" ऐसे में दिलचस्प तथ्य यह भी निकल कर आता है कि ऑस्ट्रेलिया इन दोनों देशों के बीच में मैच कराने को लेकर एक तटस्थ जगह हो सकती है।

ऑस्ट्रेलिया बहुत बड़ा क्रिकेट प्रेमी देश है जो भारत और पाकिस्तान के बीच मुकाबले को लेकर प्रॉपर स्टेज सजा सकता है। ऑस्ट्रेलिया में 2015 का आईसीसी T20 वर्ल्ड कप हुआ था जहां भारत और पाकिस्तान की टीमें एक-दूसरे के खिलाफ एडिलेड ओवल में खेली थी। तब साउथ ऑस्ट्रेलियन सरकार के मुताबिक केवल 12 मिनट में ही उस मुकाबले के टिकट बिक चुके थे। ऑस्ट्रेलिया जैसे क्रिकेट और खेल प्रेमी देश में भारत पाकिस्तान के मुकाबले होना बड़ा ही दिलचस्प तथ्य लगता है। इस बारे में बात करते हुए ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा पहले कह चुके हैं, "जब आप आस्ट्रेलिया में होते हो तो इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता है कि आप कहां से हो। मैं भारत और पाकिस्तान के बीच टेस्ट क्रिकेट देखना चाहता हूं क्योंकि यही क्रिकेट का सबसे अच्छा सबसे बड़ा टेस्ट है।

अगर हम भारत और पाकिस्तान के बीच टेस्ट मैच कराने में कुछ योगदान दे सकते हैं तो यह बहुत अच्छी बात होगी।" ऑस्ट्रेलिया में करीब 3% लोग भारत और पाकिस्तान से ताल्लुक रखते हैं। अगर आस्ट्रेलिया में भारत पाकिस्तान के मुकाबले आयोजित किए जाते हैं तो क्रिकेट आस्ट्रेलिया को भी फायदा होगा। इसके बारे में बात करते हुए आस्ट्रेलिया के पूर्व बल्लेबाज एड कोवन पहले बोल चुके हैं, "या चाहे आप दुबई में खेले, या आस्ट्रेलिया में, लेकिन भारत और पाकिस्तान के मुकाबले दिलचस्प होते हैं। वे इतने इमोशनल और इतने तेज होते हैं कि दुनिया इनको देखना चाहती है।"
 

Leave a Reply

Your email address will not be published.