Thursday, July 25

मंत्री डंग द्वारा ऑक्सीजन प्लांट का मॉक ड्रिल करने के निर्देश

मंत्री डंग द्वारा ऑक्सीजन प्लांट का मॉक ड्रिल करने के निर्देश


भोपाल

नवीन एवं नवकरणीय ऊर्जा एवं पर्यावरण मंत्री हरदीप सिंह डंग ने मंदसौर जिले में स्थापित सभी ऑक्सीजन प्लांट का मॉक ड्रिल करने के निर्देश दिए है। मंत्री डंग ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से कहा कि मॉक ड्रिल के दौरान यदि कहीं कोई कमी पाई जाती है, तो उसे तुरंत दुरूस्त करें वैक्सीनेशन पर विशेष ध्यान दें। जो लोग छूट गये हैं उनके घर जाकर टीकाकरण करें। उन क्षेत्रों का चयन करें जहाँ अधिक लोग वैक्सीनेशन से वंचित है। कोरोना की संभावित तीसरी लहर के बचाव की तैयारियों के संबंध में मंत्री डंग की अध्यक्षता में बुधवार को मंदसौर में हुई बैठक में अनेक महत्वपूर्ण निर्णय लिये गये।

कोविड-19 के नये वैरिएंट पर चिंता जाहिर करते हुए मंत्री डंग ने कहा दिसम्बर समाप्ति तक मंदसौर जिले के शत-प्रतिशत लोगों में दूसरा डोज सुनिश्चित कर लें। जिले के सभी ऑक्सीजन प्लांट को चलाने के लिए दो विशेषज्ञ रखें। ताकि आवश्यकता पड़ने पर मरीजों को ऑक्सीजन की निर्बाध आपूर्ति हो। कोविड-19 टेस्ट के लिए कोताही न बरतें, पर्याप्त सेंपल लें। अस्पाताल में नागरिकों और बच्चों के लिए बेड की पर्याप्त व्यवस्था हो। कॉन्ट्रेक्ट ट्रेसिंग पर विशेष ध्यान दें।

डंग ने कहा है कि जिला एवं ब्लॉक स्तर पर दवाईयों के किट हमेशा तैयार रखें। ऑक्सीजन कंसंट्रेटर की सर्विसिंग करवाये। सभी अस्पातालों का तुरंत सेफ्टी ऑडिट करें। महाविद्यालयीन छात्र-छात्राओं के वैक्सीनेशन के लिए अभियान चलायें। गाँव- गाँव में मेडिकल किट तैयार रखें। एम्बूलेंस की पर्याप्त व्यवस्था रखें। उन्होंने प्रशासनिक अधिकारियों से कहा कि नगर पालिका एवं नगर परिषद लोगों को वैक्सीन और मास्क के प्रति अधिक से अधिक जागरूक करें। बैठक में स्वास्थय, प्रशासन और संबंधित विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *