Thursday, July 25

मुंबई में ‘किसान-मजदूर महापंचायत’ आज, राकेश टिकैत ने बताया किन-किन मुद्दों पर होगी चर्चा

मुंबई में ‘किसान-मजदूर महापंचायत’ आज, राकेश टिकैत ने बताया किन-किन मुद्दों पर होगी चर्चा


मुंबई
किसान-मजदूर महापंचायत आज संयुक्त शेतकरी कामगार मोर्चा (एसएसकेएम) के बैनर तले मुंबई के आजाद मैदान में होगी। इस बैठक में शामिल होने के लिए भारतीय किसान यूनियन (भाकियू) के राष्ट्रीय प्रवक्त राकेश टिकैत मुंबई पहुंच गए है। राकेश टिकैत ने इस दौरान मीडिया से बात करते हुए कहा, 'किसानों और मज़दूरों के विषयों पर इस बैठक में चर्चा होगी। दिल्ली में आंदोलन में यहां से कैसे मदद की जाएगी, ये सब विषय रहेंगे। ये बैठकें हमें पूरे देश में करनी पड़ेंगी।'

राकेश टिकैत ने कहा कि बैठक में एमएसपी की मांग के अलावा स्वामीनाथन रिपोर्ट के कार्यान्वयन, बेरोजगारी और अन्य मुद्दों सहित कृषि संबंधी सभी मुद्दों पर चर्चा की जाएगी। दरअसल, केंद्र सरकार ने 29 नवंबर को संसद के शीत सत्र में कृषि कानूनों को वापस लेने वाला कृषि कानून निरसन विधेयक 2021 लोकसभा में पेश करेगी। हालांकि, कृषि कानूनों की वापसीके बिल पर केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में चर्चा हो चुकी है और इसे वापस लेने के लिए सर्वसम्मति बन गई है।

स्थगित किया किसानों ने ट्रैक्टर मार्च
किसानों ने 29 नवंबर को संसद भवन तक अपने ट्रैक्टर मार्च निकालने के आयोजन को फिलहाल स्थगित कर दिया है। किसानों की तरफ से इस मार्च को स्थगित किए जाने से सरकार को राहत मिली है। हालांकि, संयुक्त किसान मोर्चा संसद में विधेयक वापसी को देखकर ही अब आगेकी रणनीति पर काम करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *