Friday, December 9

यूपी की ये यूनिवर्सिटी छात्रों के घर डाक से भेजेगी डिग्री

यूपी की ये यूनिवर्सिटी छात्रों के घर डाक से भेजेगी डिग्री


लखनऊ  
लखनऊ विश्वविद्यालय में डिग्री निकलवाने के लिए कई बार छात्रों को लम्बा इंतजार करना पड़ता है। ऑनलाइन आवेदन करने के बाद डिग्री मिल तो जाती है लेकिन यह लम्बी प्रक्रिया है। इससे छुटकारा दिलाने के इरादे से इस बार लखनऊ विश्वविद्यालय नई व्यवस्था करने जा रहा है। अब दीक्षांत के तुरंत बाद छात्रों को उनकी डिग्री डाक से भेज दी जाएगी।

परीक्षा नियंत्रक प्रो. एएम सक्सेना ने बताया कि बीते सत्र में छात्रों से परीक्षा फॉर्म भरवाते समय ही स्थाई पता ले लिया गया था। व्यवस्था यह थी कि जो छात्र स्थाई पता नहीं देगा, उसका फॉर्म प्रक्रिया में ही नहीं जाएगा। नतीजा यह हुआ कि सत्र 2020-21 में पास होने वाले सभी यूजी-पीजी छात्रों का डाटा एलयू के पास है। इसलिए इस बार जैसे ही दीक्षांत समारोह हो जाएगा, उसके एक महीने के अंदर ही सभी छात्रों को उनके पते पर डिग्री मिल जाएगी। इस व्यवस्था से छात्र-छात्राओं का काफी समय बचेगा और उनको काफी सुविधा भी होगी।

एकेटीयू में तीन साल से है व्यवस्था
एलयू में यह व्यवस्था इस बार से शुरू होने जा रही है जबकि डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय में तीन साल पहले ही इसे शुरू कर दिया गया था। वहां बाकायदा एक पोस्टल विभाग है जो दीक्षांत के तुरंत बाद छात्रों को उनकी डिग्री पोस्ट कर देता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.