Tuesday, February 7

राज्य के स्वास्थ्य मंत्रियों संग मंथन करेंगे मनसुख मंडाविया

राज्य के स्वास्थ्य मंत्रियों संग मंथन करेंगे मनसुख मंडाविया


 नई दिल्ली 
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया आज राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ देश में कोविड -19 टीकाकरण अभियान को लेकर एक बैठक करेंगे। मांडविया स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ पीएम आयुष्मान भारत हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर मिशन और कोविड-19 टीकों की दूसरी खुराक देने में देरी होने को लेकर में भी चर्चा करेंगे। समाचार एजेंसी एएनआई ने यह जानकारी दी है।

केंद्र ने मंगलवार को राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से उन लाभार्थियों पर ध्यान केंद्रित करने का आग्रह किया है जो दोनों वैक्सीन के बीच अपनी अंतराल अवधि समाप्त होने के बाद भी कोविड -19 वैक्सीन की दूसरी खुराक की लेने की प्रतीक्षा कर रहे हैं। राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से टीकाकरण की गति में सुधार करने और इसके कवरेज में तेजी लाने का आग्रह किया गया है।

भारत ने पहली खुराक के लिए पात्र आबादी के 76 प्रतिशत हिस्से को कवर कर लिया है। स्वास्थ्य मंत्रालय के एक बयान के अनुसार, "अब तक 71.24 करोड़ पहली खुराक, पात्र आबादी के 76 प्रतिशत को लगाई जा चुकी हैं, और 30.06 करोड़ दूसरी खुराक, 32 प्रतिशत पात्र आबादी को कवर कर चुकी हैं।"

केंद्र टीकाकरण अभियान में तेजी लाना चाहता है क्योंकि उसने साल के अंत तक पूरी पात्र आबादी को टीका लगाने की योजना बनाई है। पिछले 24 घंटों में 64 लाख लाख से अधिक खुराक के साथ भारत का संचयी कोविड -19 टीकाकरण कवरेज मंगलवार को 102 करोड़ से अधिक हो गया।
 
कांग्रेस के शराब छोड़ो नियम पर राहुल से बोले सिद्धू- पंजाब में हर कोई पीता है
स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को अब तक 107 करोड़ से ज्यादा वैक्सीन खुराक सरकार के मुफ्त चैनल के जरिए और प्रत्यक्ष राज्य खरीद श्रेणी के जरिए प्रदान की गई हैं। मंत्रालय ने कहा, "12.37 करोड़ से ज्यादा शेष और अप्रयुक्त कोविद -19 वैक्सीन खुराक अभी भी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के पास उपलब्ध हैं।"

Leave a Reply

Your email address will not be published.