Wednesday, July 24

लखीमपुर कांड पर बड़ा एक्‍शन, योगी सरकार ने डीएम को हटाया, 12 आईएएस के तबादले

लखीमपुर कांड पर बड़ा एक्‍शन, योगी सरकार ने डीएम को हटाया, 12 आईएएस के तबादले


 लखनऊ 
लखीमपुर खीरी कांड में योगी सरकार ने बड़ा एक्‍शन लिया है। वहां के डीएम को हटा दिया गया है। महेन्‍द्र बहादुर सिंह नए डीएम होंगे। इसके साथ ही योगी सरकार ने 12 अन्‍य आईएएस अफसरों के भी तबादले किए हैं। तबादला सूची के अनुसार एडी सूडा आलोक सिंह को ललितपुर का नया डीएम बनाया गया है। चंद्रभूषण त्रिपाठी हमीरपुर के नए डीएम होंगे। अरुण कुमार को मऊ जिले का नया डीएम बनाया गया है। अमेठी में शेषमणि पांडेय की तैनाती नए डीएम के रूप में की गई है। जबकि अविनाश कृष्‍ण सिंह को मैनपुरी का डीएम बनाया गया है। 

गौरतलब है कि तीन अक्‍टूबर 2021 को लखीमपुर खीरी में हुई हिंसक झड़प में चार किसानों, एक पत्रकार, दो भाजपा कार्यकर्ता और एक ड्राइवर सहित कुछ आठ लोगों की मौत हो गई थी। केंद्रीय गृहराज्‍य मंत्री के गांव में आयोजित दंगल में बतौर मुख्‍य अतिथि आ रहे डिप्‍टी सीएम केशव मौर्या को हेलीपैड पर काले झंडे दिखाने बड़ी संख्‍या में पहुंचे किसान डिप्‍टी सीएम के कार्यक्रम में बदलाव की सूचना के बाद लौट रहे थे तभी पीछे से एक थार जीप चार लोगों को रौंदते हुए निकल गई। यह जीप केंद्रीय गृहराज्‍य मंत्री अजय मिश्रा के बेटे आशीष मिश्रा की है। इसी घटना के बाद लखीमपुर में हिंसा भड़क गई जिसमें दो भाजपा कार्यकर्ता, एक पत्रकार और आशीष के ड्राइवर की मौत हो गई।
 
लखीमपुर हिंसा की इस पूरी वारदात को स्‍थानीय प्रशासन और पुलिस ने जिस तरह हैंडिल किया उस पर शुरू से सवाल उठ रहे थे। गुरुवार को योगी सरकार ने लखीमपुर के डीएम को हटाते हुए 12 अन्‍य आईएएस अफसरों की भी तबादला सूची जारी कर दी। लखीमपुर के डीएम को हटाए जाने को लोग तीन अक्‍टूबर की हिंसा और उसके बाद हालात को संभालने में प्रशासन की नाकामी से जोड़कर देख रहे हैं। 

तबादलों का दौर
वैसे यूपी में पिछले कुछ दिनों से तबादलों का दौर चल रहा है। मंगलवार की देर रात योगी सरकार ने कानपुर व आगरा के आईजी रेंज सहित 12 आईपीएस अफसरों के तबादले कर दिए थे। इनमें प्रतीक्षारत चल रहे नचिकेता झा को आगरा रेंज तथा प्रशांत कुमार को कानपुर रेंज का नया आईजी नियुक्त किया गया है। तबादलों में कानपुर रेंज के आईजी रेंज मोहित अग्रवाल को आईजी तकनीकी सेवाएं लखनऊ तथा आईजी आगरा रेंज नवीन अरोड़ा को आईजी बजट पुलिस मुख्यालय लखनऊ के पद पर स्थानान्तरित किया गया।

इसके अलावा 47वीं वाहिनी पीएसी गाजियाबाद के सेनानायक योगेश सिंह को 25वीं वाहिनी पीएसी रायबरेली के सेनानायक, 25वीं वाहिनी पीएसी रायबरेली के सेनानायक डॉ. अरविंद भूषण पांडेय को एसपी तकनीकी सेवाएं लखनऊ, 45वीं वाहिनी पीएसी अलीगढ़ के सेनानायक संजय सिंह को द्वितीय वाहिनी पीएसी सीतापुर का सेनानायक, 49वीं वाहिनी पीएसी गौतमबुद्धनगर की सेनानायक कल्पना सक्सेना को 47वीं वाहिनी पीएसी गाजियाबाद की सेनानायक, द्वितीय वाहिनी पीएसी सीतापुर के सेनानायक राहुल यादवेन्दु को एसपी डीजीपी मुख्यालय लखनऊ, 37वीं वाहिनी पीएसी कानपुर नगर के सेनानायक राजेश कुमार सक्सेना को 8वीं वाहिनी पीएसी बरेली के सेनानायक, 41वीं वाहिनी पीएसी गाजियाबाद की सेनानायक भारती सिंह को 49वीं वाहिनी पीएसी गौतमबुद्धनगर की सेनानायक और 8वीं वाहिनी पीएसी बरेली के सेनानायक विकास कुमार वैद्य को 37वीं वाहिनी पीएसी कानपुर नगर के सेनानायक पद पर स्थानान्तरित किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *