Tuesday, February 7

शरद पूर्णिमा से कार्तिक स्नान शुरू, जानिए नवंबर में कब होगा महास्नान

शरद पूर्णिमा से कार्तिक स्नान शुरू, जानिए नवंबर में कब होगा महास्नान


अजमेर 
 राजस्थान में अजमेर के तीर्थराज पुष्कर में आज (20 अक्टूबर) शरद पूर्णिमा से एक माह का कार्तिक स्नान शुरू हो जाएगा। मंदिरों की नगरी पुष्कर में श्रद्धालु बहुत ही श्रद्धा और आस्था के साथ पवित्र सरोवर में शरद पूर्णिमा से कार्तिक स्नान शुरू करेंगे जो आगे अगले माह 19 नवंबर को कार्तिक पूर्णिमा के महास्नान के साथ संपन्न होगा।

कोरोना महामारी के चलते तीर्थराज पुष्कर में शरद पूर्णिमा पर श्रद्धालुओं की भारी भीड़ देखी जाती थी लेकिन कोरोनाकाल में श्रद्धालुओं की संख्या में कमी रही लेकिन इस बार नियमों में छूट के चलते पुष्कर वासियों को उम्मीद है कि इस बार शरद पूर्णिमा से कार्तिक माह के महास्नान तक श्रद्धालुओं की आवक बनी रहेगी। पूर्णिमा स्नान आज से शुरू होगा जिसका प्रारंभिक असर सरोवर के मुख्य गउ घाट, ब्रह्म घाट, आदि पर देखने को मिलेगा लेकिन पांच दिनों के पंचतीर्थ स्नान में सभी 52 घाटों पर श्रद्धालुओं की भीड़ देखने को मिलेगी। श्रद्धालु कार्तिक स्नान के साथ साथ जगतपिता ब्रह्मा जी के दर्शन करके भी आशीर्वाद ग्रहण करते हैं।

उल्लेखनीय है कि राज्य सरकार ने पुष्कर मेले के तहत केवल आठ दिवसीय पशुहाट मेले की इजाजत दी है। जिसके तहत केवल पशुओं की खरीद फरोख्त ही हो सकेगी। शेष सभी गतिविधियों पर प्रतिबंध जारी रहेगा। यहां तक की उद्घाटन व समापन समारोह भी आयोजित नहीं किए जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.