Friday, December 9

1.50 लाख लोगों को लगा कोविड टीके का पहला डोज

1.50 लाख लोगों को लगा कोविड टीके का पहला डोज


सुकमा
कोरोना महामारी से बचाव के सबसे बड़े उपाय टीकाकरण की ओर इस समय विशेष ध्यान दिया जा रहा है साथ ही टीकाकरण में तेजी लाने के लिए भी हर संभव उपाय भी किए जा रहे हैं। कोरोना वायरस की संभावित तीसरी लहर आने से पहले खुद को सुरक्षित रखने के उद्देश्य से जिलावासी टीकाकरण का महत्व समझते हुए टीका लगवाने में दिलचस्पी दिखा रहे है। जिले में अब तक लगभग 1.49 लाख से अधिक यानी लगभग 1.50 लाख लाभार्थियों ने कोरोना के टीके का पहला डोज लगवा लिया है। जिसमें 18 वर्ष से 45 वर्ष उम्र तक के लोगों की भागीदारी अधिक रही है । इस वर्ग में अब तक कुल 69,053 व 45 वर्ष से अधिक उम्र के कुल 54,141 लोगों ने कोविड का पहला टीका लगवाया हैं। विभाग से मिली जानकारी के अनुसार अब तक जिले में दोनों डोज सहित 2.31 लाख से अधिक टीके लग चुके हैं, जिसमें  82,782 लोगों ने टीके के दोनों डोज ले लिये हैं।

इस बारे में सीएमएचओ सी.बी.पी. बंसोड़ ने बताया, जिले में टीकाकरण की दर तेजी से बढ़ रही है। जो लोग टीके के प्रति भ्रम रखते थे वह अब टीके के महत्व को समझते हुए स्वेच्छा से टीकाकरण के लिये आ रहे हैं। ऐसे में जल्दी ही हम 2.50 लाख के आंकड़े तक पहुंच जाएंगे। उन्होंने बताया, कोरोना संक्रमण अभी कमजोर हुआ है। लेकिन समाप्त नहीं हुआ है। इसलिए संक्रमण से सुरक्षा के लिए कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज लगवाना अत्यंत आवश्यक है। वैक्सीन की दूसरी डोज लगवाने से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है साथ ही शरीर में बनने वाली एंटीबॉडी से कोरोना होने का खतरा भी काफी कम रहता है। वहीँ संक्रमित होने पर भी स्वास्थ्य पर गंभीर प्रभाव की संभावना कम रहती है। अगर वैक्सीन की कमी के चलते या फिर अन्य किसी समस्या के कारण आपको वैक्सीन की दूसरी डोज निर्धारित तारीख पर नहीं लग सकी या उससे कुछ दिनों का अंतर हो गया हैं तो घबराने की कोई जरूरत नहीं है। आप तब भी दूसरी डोज लगवा सकते हैं, क्योंकि पहली डोज आपके मेमोरी सेल में मौजूद रहती है और दूसरी डोज लगने के बाद ही पूरी एंटीबॉडीज बनती हैं। कुछ समय की देरी से अगर सेकंड डोज लगती है तो उसका कोई नुकसान नहीं है।

जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ दीपेश चंद्राकर ने बताया, टीकाकरण के प्रति बढ़ते आंकड़े बता रहे कि अब लोगों में टीके का भ्रम कम हो रहा है। ग्रामीण इलाकों में लोग अपनी जागरूकता का परिचय देते हुए सुरक्षा का टीका लगवा रहे हैं। जिन्होंने अभी तक टीके का 1 भी  डोज नही लिया है वे शीघ्र नजदीकी टीकाकरण केंद्र में जाकर अपना टीका लगवाएं तथा समय आने पर दूसरी डोज का भी टीका लगवाएं। वर्तमान में कोरोना की दूसरी लहर खत्म नहीं हुई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.