Saturday, November 26

किसान सम्मान निधि की 10वीं किस्त 15 दिसंबर को खाते में आएगी

किसान सम्मान निधि की 10वीं किस्त 15 दिसंबर को खाते में आएगी


भोपाल
 किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी है। पीएम किसान सम्मान निधि योजना  की 10वीं किस्त का इंतजार खत्म होने वाला है। 15 दिसंबर 2021 तक 11.37 करोड़  किसानों के खातों में 2000 ट्रांसफर कर दिए जाएंगे। इस संबंध में केंद्र सरकार ने लाभार्थियों की सूची भी जारी कर दी है।किसान आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाकर अपडेट चेक कर सकते है।इस बार क्रिसमस से पहले किसानों के खाते में पैसा क्रेडिट हो जाएगा।

दरअसल, पीएम किसान सम्मान निधि  के तहत मिलने वाली 9 किस्त मोदी सरकार द्वारा किसानों के खाते में ट्रांसफर की जा चुकी है । अब तक 11.37 करोड़ किसानों को इस योजना का लाभ मिल चुका और 1.58 लाख करोड़ रुपये ट्रांसफर किए जा चुके है। अब 15 दिसंबर 2021 तक 10वीं किस्त ट्रांसफर करने की योजना है।सरकार की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, 15 दिसंबर 2021 तक आपको पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 10वीं किस्त का पैसा मिल जाएगा। चुंकी केंद्र सरकार ने पिछले साल 25 दिसंबर 2020 को किसानों को पैसा ट्रांसफर किया था।

इसके अलावा गड़बड़ी और फर्जीवाड़े को देखते हुए मोदी सरकार ने अब राशन कार्ड अनिवार्य कर दिया है। अब नया रजिस्ट्रेशन कराने के लिए किसानों को राशन कार्ड दिखाना अनिवार्य होगा। बिना राशन कार्ड के PM Kisan योजना का रजिस्ट्रेशन नहीं होगा और ना ही आपको 2000 रुपये का फायदा नहीं मिल पाएगा।इसके लिए खतौनी, Aadhaar Card, bank Passbook और घोषणापत्र की हार्डकॉपी सब्मिट कराने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी, अब इन डॉक्यूमेंट्स की PDF फाइल बनाकर पोर्टल पर अपलोड करनी होगी।वही अब दस्तावेज की पीडीएफ फाइल बनाकर पोर्टल पर खुद अपलोड करना होगी।

कौन उठा सकता है योजना का लाभ

पीएम किसान सम्मान निधि योजना  के तहत रजिस्टर्ड किसान परिवारों को 6000 रुपये प्रति वर्ष की आर्थिक मदद दी जाती है, जिसमें किसानों बैंक खातों में हर चार माह में 2000 रुपये की 3 किस्तों के रूप में कुल राशि दी जाती है।पहली किश्त अप्रैल-जुलाई, दूसरी किस्त अगस्त-नवंबर और तीसरी किस्त दिसंबर-मार्च के बीच दी जाती है।  इसके तहत केंद्र सरकार 2 हेक्टेयर तक जमीन वाले किसानों (Farmers) को सालाना 6000 रुपये देती है। इस योजना का लाभ लेने के लिए 18 से 40 वर्ष की आयु का कोई भी किसान लाभ उठा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.