Friday, December 9

उपलब्धियों से भरा रहा है 15 साल का एक्टिंग करियर

उपलब्धियों से भरा रहा है 15 साल का एक्टिंग करियर


8 नवम्बर को राष्ट्रपति भवन, नई दिल्ली में हुए पद्मश्री अवॉर्ड सेरेमनी में बॉलीवुड एक्ट्रेस कंगना रनोट को कला के क्षेत्र में भारत के चौथे सबसे सर्वोच्च नागरिक पुरुस्कार पद्मश्री से सम्मानित किया गया है। बॉलीवुड को फैशन, तनु वेड्स मनु, क्वीन, थलाइवी जैसी बेहतरीन फिल्में दे चुकीं कंगना रनोट ने करियर की शुरुआत में अपने अभिनय के जादू से टॉप एक्ट्रेस की लिस्ट में अपना नाम बना लिया था। एक्ट्रेस की पर्सनल लाइफ और बयान भले ही विवादों से घिरे रहे हैं, हालांकि उनके हाथ लगे बड़े अवॉर्ड ये साबित करते हैं कि एक्टिंग के मामले में कंगना का कोई तोड़ नहीं है। कंगना ने महेश भट्ट की साल 2006 में रिलीज हुई फिल्म गैंगस्टर से बॉलीवुड डेब्यू किया था। एक्ट्रेस पहले रमेश शर्मा और प्रहलाद निलानी की लव यू बॉस फिल्म से डेब्यू करने वाली थीं, लेकिन इसी बीच उन्हें महेश भट्ट की गैंगस्टर मिल गई। फिल्म में कंगना एक शराबी लड़की सिमरन की भूमिका में थीं, जिसमें उनका, शाइनी आहूजा और इमरान हाशमी का लव ट्राइएंगल दिखाया गया था।

वो लम्हे
कंगना रनोट गैंगस्टर के बाद मोहित सुरी के निर्देशन में बनी वो लम्हे फिल्म में दिखीं। फिल्म में उन्होंने परवीन बाबी का रोल बखूबी निभाया था, जिसके बाद फिल्म क्रिटिक सुभाष के झा ने उनकी तुलना स्मिता पाटिल और शबाना आजमी जैसी दिग्गज अभिनेत्रियों से की थी।

फैशन
साल 2008 में कंगना, मधुर भंडारकर की फिल्म फैशन में सपोर्टिंग रोल में नजर आईं। फिल्म में उनके एरोगेंट और शराबी के अभिनय ने उन्हें क्रिटिक्स और दर्शकों की खूब तारीफें दिलवाईं। ये फिल्म एक्ट्रेस के करियर के लिए टर्निंग पॉइंट साबित हुई थी, जिसने उन्हें पहला नेशनल अवॉर्ड दिलवाया था।

क्वीन
साल 2014 में कंगना रनोट राजकुमार राव के साथ क्वीन फिल्म में रानी के किरदार में नजर आईं। फिल्म में अभिनय के साथ कंगना ने डायलॉग भी तैयार किए थे। शादी टूटने के बाद अकेले हनीमून पर निकल पड़ी छोटी शहर की लड़की को दर्शकों ने खूब प्यार दिया था।

तनु वेड्स मनु रिटर्न
साल 2015 की फिल्म तनु वेड्स मनु रिटर्न में कंगना रनोट डबल रोल में नजर आई थीं। फिल्म में जहां एक तरफ एक्ट्रेस ग्लैमरस सिर फिरी लड़की के रोल में थीं, वहीं दूसरा किरदार उन्होंने गांव की एथलीट का निभाया। ये फिल्म तनु वेड्स मनु की सीक्वल थी, जिसने उन्हें दूसरा नेशनल अवॉर्ड दिलवाया था। महिला केंद्रित ये फिल्म इस साल की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बनी।

मणिकर्णिका
साल 2019 में कंगना रनोट ने अपना दायरा बढ़ाते हुए निर्देशन में हाथ आजमाया। फिल्म को खास पसंद तो नहीं किया गया हालांकि फिल्म में कंगना का अभिनय खूब सराहा गया। इसके बाद कंगना साल 2020 की स्पोर्ट्स ड्रामा फिल्म पंगा में नजर आईं थीं। इन दोनों फिल्मों के लिए एक्ट्रेस को उनका चौथा नेशनल अवॉर्ड मिला था। साल 2019 की फिल्म जजमेंटल है क्या के प्रमोशनल इवेंट के दौरान कंगना रनोट की एक जर्नलिस्ट से जोरदार बहस हो गई थी। कंगना ने भरे इवेंट में जर्नलिस्ट पर जानबूझकर उनकी फिल्म मणिकर्णिका का घटिया रिव्यू करने का आरोप लगाया था। बात इतनी बढ़ गई की एक्ट्रेस को बायकॉट किया जाने लगा। बायकॉट का असर ऐसा रहा कि फिल्म की कमाई पर इसका सीधा असर पड़ा। साल 2020 में कंगना की पंगा रिलीज हुई और एक्ट्रेस ने फिर एक बार अपने अभिनय का जादू चला दिया।

इंडस्ट्री की हिट लिस्ट में रहती हैं कंगना रनोट
कंगना शुरुआत से ही बॉलीवुड कैंप कल्चर के खिलाफ रही हैं। महेश भट्ट की फिल्म से डेब्यू करने के बावजूद कंगना ने उन्हीं के खिलाफ कई बयान देकर खूब सुर्खियां बटौरीं। फिल्ममेकर करण जौहर से भी कंगना कई बार पंगा ले चुकी हैं। इन सब के बावजूद कंगना लगातार बड़ी फिल्मों का हिस्सा हैं।

एक्ट्रेस, डायरेक्टर, प्रोड्यसर कंगना रनोट
कंगना रनोट ने साल 2019 की फिल्म मणिकर्णिका निर्देशित की थी, जिसके बाद उन्होंने 2020 में अपना प्रोडक्शन हाउस मणिकर्णिका फिल्म्स शुरू किया है। इस बैनर की पहली फिल्म शेरू वेड्स टीकू होने वाली है जिसमें नवाजुद्दीन सिद्दीकी और अवनीत कौर लीड रोल में हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.