Saturday, December 3

कृषि में ड्रोन की उपयोगिता को देखा कृषि मंत्री पटेल ने

कृषि में ड्रोन की उपयोगिता को देखा कृषि मंत्री पटेल ने


जबलपुर

किसान-कल्याण तथा कृषि विकास मंत्री कमल पटेल ने जबलपुर के चरगंवा रोड स्थित ग्राम लालपुर में फसल पर ड्रोन से नैनो तरल यूरिया के छिड़काव का प्रदर्शन देखा। नैनो तरल यूरिया के ड्रोन से छिड़काव का प्रदर्शन इंडियन फार्मर्स फर्टिलाइजर को-ऑपरेटिव लिमिटेड (इफ्को) द्वारा किया गया। प्रदर्शन के दौरान मंत्री पटेल के साथ हरियाणा के कृषि मंत्री जे.पी. दलाल भी मौजूद थे।

कृषि मंत्री पटेल ने कहा कि कृषि में ड्रोन के इस्तेमाल से किसानों के पैसे और समय दोनों की बचत होगी। खेती की लागत कम होगी। उत्पादन बढ़ेगा और किसानों की आय में इजाफा होगा। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र में ड्रोन युवाओं के लिये रोजगार का अच्छा जरिया साबित हो सकता है। किसान खुद या उसके परिवार का युवा सदस्य दूसरों के खेतों में दवाओं और उर्वरक का छिड़काव कर अतिरिक्त आय प्राप्त कर सकता है। पटेल ने कहा कि कृषि में ड्रोन के इस्तेमाल को बढ़ावा देने शासन इसे कृषि यंत्र की श्रेणी में शामिल करने पर विचार कर रहा है, जिससे किसानों को ड्रोन क्रय करने के लिए ऋण और अनुदान का लाभ भी मिल सके। पटेल ने ड्रोन के उपयोग के लिये किसानों को प्रोत्साहित करने की आवश्यकता जताई। जन-प्रतिनिधि और किसान उपस्थित थे।

बायोफर्टिलाइजर सेंटर का किया निरीक्षण

कॄषि मंत्री पटेल ने रविवार सुबह हरियाणा के कृषि मंत्री जे.पी. दलाल तथा जबलपुर केंट क्षेत्र के विधायक अशोक रोहाणी के साथ जवाहरलाल नेहरू कृषि विश्वविद्यालय के बायोफर्टिलाइजर सेंटर का निरीक्षण किया। मंत्री पटेल ने कृषि वैज्ञानिकों से चर्चा की तथा बायोफर्टिलाइजर संयंत्र का अवलोकन किया। उन्होंने जैव उर्वरकों के इस्तेमाल के लिये किसानों को जागरूक और प्रोत्साहित करने की आवश्यकता बताई।

आचार्य विद्यासागर जी महाराज से लिया आशीर्वाद

कृषि मंत्री पटेल ने हरियाणा के कृषि मंत्री दलाल के साथ सहजपुर में आचार्य विद्यासागर जी महाराज के दर्शन कर आशीर्वाद प्राप्त किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.