Saturday, November 26

खरीदारी के लिए शुभ समय, बाजारों में उमड़ी भीड़

खरीदारी के लिए शुभ समय, बाजारों में उमड़ी भीड़


भोपाल।  दीपावली के पर्व में अब कुछ ही दिन शेष हैं, इसका असर बाजारों में दिखने लगा है। मार्केट में इन दिनों रौनक है और देर रात तक खरीदारी का सिलसिला चल रहा है।  दीपावली तक बाजारों में और भी भीड़ बढ़ने की संभावना है।  ऐसे में आने वाले दिनों में ग्रह, नक्षत्रों के योग से शुभ संयोग बनेंगे, जिसमें बाजारों में जमकर खरीदारी की उम्मीद है।  इस महापर्व के पहले अनेक शुभ मुहूर्त आ रहे हैं, जिसमें खरीदारी करना स्थायित्व देगा।  इन शुभ योगों में भूमि, भवन, वाहन, आभूषण सहित सभी प्रकार की खरीदारी करना शुभ होता है।

जानें कब क्या-क्या योग
1 नवंबर: ऐंद्र योग और ध्वज योग, 2 नवंबर: धन त्रयोदशी और प्रदोष, 3 नवंबर: नरक चतुर्दशी, सर्वार्थ सिद्धि योग, 4 नवंबर को दीपावली, 5 नवंबर को गोवर्धन पूजा, 6 नवंबर को भाई दूज

चातुर्मास की अंतिम एकादशी कल: वंशवृद्धि, संतान सुख के लिए महिलाएं करेंगी पूजा-अर्चना
सोमवार को शहर के सभी विष्णु और कृष्ण मंदिरों में रमा एकादशी मनाई जाएगी।  पूरे साल में आने वाली 24 एकादशी में इसका खास महत्व है।  महिलाएं वंशवृद्धि, संतान सुख और उसकी दीर्घायु के लिए भगवान विष्णु की पूजा-अर्चना करती हैं।  पंडितों को कहना है कि पुष्टिमार्गी इस एकादशी पर भगवान विष्णु की विशेष पूजा की जाती है। कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की इस रमा एकादशी को रंभा एकादशी के नाम से भी जाना जाता है।  इस दिन भगवान विष्णु के साथ-साथ मां लक्ष्मी की पूजा की परंपरा है।

गोवर्धन पूजन 5 को
 श्री ब्रजमोहन रामकली गो सरंक्षण केंद्र में 5 नवंबर को गो पूजा और गोवर्धन पूजन का आयोजन किया गया है। गो सरंक्षण समिति के कार्यालय में शनिवार को बैठक आयोजित की गई। इस दौरान गोशाला में कार्यरत सभी ग्वालों एवं कर्मचारियों को नए वस्त्र तथा मिठाई वितरित की गई। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.