Wednesday, December 7

गुणवत्तापूर्ण बनें प्रधानमंत्री आवास : मुख्यमंत्री चौहान

गुणवत्तापूर्ण बनें प्रधानमंत्री आवास : मुख्यमंत्री चौहान


भोपाल

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि जब मैं पूर्व में मनासा आया था, तब मुझसे गाँव की बहनों ने मांग की थी कि उन्हें आवास चाहिये। आज गाँव की 21 महिलाओं को प्रधानमंत्री आवास की राशि जारी की जा रही है। अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि यह आवास गुणवत्तापूर्ण बनें। मकान बहनों के नाम पर ही होंगे।

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि मैं जब पहले मनासा आया था, उस समय मुख्यमंत्री नहीं था। परंतु गाँव की महिलाओं ने मुझे ऐसा आशीर्वाद दिया कि मैं सवा साल बाद ही मुख्यमंत्री बन गया। मैं बहनों की प्रार्थना से फिर मुख्यमंत्री बना हूँ। उनके सम्मान और उनके कल्याण में किसी प्रकार की कमी नहीं आने दूँगा।

चौहान आज सीहोर जिले के आदर्श ग्राम मनासा में विभिन्न विकास कार्यों का लोकार्पण एवं भूमि-पूजन कर रहे थे। कार्यक्रम के प्रारंभ में उन्होंने बेटियों का पूजन किया। मुख्यमंत्री चौहान ने कार्यक्रम में हितग्राहियों को प्रधानमंत्री आवास योजना के स्वीकृति-पत्र भी वितरित किये।

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि अपने बच्चों को खूब पढ़ायें तथा आगे बढ़ायें। शासन की ओर से उनकी पढ़ाई-लिखाई की पूरी व्यवस्था की जा रही है। प्रतियोगी परीक्षाओं के लिये कोचिंग भी दिलवाई जा रही है और महाविद्यालयों में प्रवेश पर फीस भी सरकार देती है।

मुख्यमंत्री चौहान ने ग्रामवासियों की माँग पर सीप नदी पर 91 लाख 38 हजार रुपये की लागत से घाट बनाये जाने की घोषणा की। उन्होंने मनासा में 15 लाख रुपये की लागत से स्व-सहायता समूह की महिलाओं के लिये सिलाई सेंटर, मनासा में ढाई लाख रुपये की लागत से स्वागत द्वार, 3 लाख रुपये की लागत से गाँव में चबूतरा निर्माण और 15 लाख रुपये की लागत से गाँव में सीसी रोड निर्माण की भी घोषणा की।

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि गाँव के 50 पट्टाधारी किसानों, जिनकी भूमि ऊँची-नीची है, उनके खेतों का सुधार कार्य 30 लाख रुपये की लागत से किया जायेगा। किसानों के भूमि रिकार्ड की दुरुस्ती कर दी गई है।

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि आयुष्मान भारत योजना में निजी अस्पतालों में इलाज के लिये एक वर्ष में 5 लाख रुपये के उपचार की व्यवस्था है। योजना में हर पात्र व्यक्ति का कार्ड बन जाये एवं उन्हें लाभ मिले, यह सुनिश्चित किया जाये।

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि आगामी 15 नवम्बर को मध्यप्रदेश के साथ ही पूरे भारत में जनजातीय गौरव दिवस मनाया जा रहा है, जिसमें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी प्रदेश की विभिन्न जनजातीय कल्याण योजनाओं का शुभारंभ करेंगे। मैं आप सभी को इस कार्यक्रम में आने का आमंत्रण देता हूँ।

मुख्यमंत्री चौहान ने मनासा ग्राम में कोरोना के दोनों डोज शत-प्रतिशत व्यक्तियों द्वारा लगवाये जाने पर प्रसन्नता व्यक्त की और आभार माना। उन्होंने कहा कि प्रदेश का हर व्यक्ति कोरोना वैक्सीन के दोनों डोज लगवाये तथा अपने परिवार सहित सभी को कोरोना के विरुद्ध सुरक्षा चक्र प्रदान करे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.