Friday, December 9

भोपाल नगर निगम में भी 5-डे वीक सिस्टम लागू

भोपाल नगर निगम में भी 5-डे वीक सिस्टम लागू


भोपाल
भोपाल नगर निगम के कर्मचारियों के लिए बड़ी घोषणा की गई है. अब भोपाल नगर निगम में शनिवार व रविवार को सभी ऑफिस बंद रहेंगे. भोपाल नगर निगम में भी 5-डे वीक सिस्टम लागू कर दिया गया है. इस सिस्टम के लिए सोमवार से शुक्रवार तक वर्किंग होगी और शनिवार व रविवार को अवकाश रहेगा. हालांकि आवश्यक सेवाओं के लिए यह आदेश लागू नहीं होगा.

भोपाल नगर निगम में 5-डे वीक करने के साथ ही बाकी 5 दिनों में टाइमिंग ज्यादा की गई है. अब सुबह 10 से शाम 6 बजे तक ऑफिस की टाइमिंग रहेगी. गौरतलब है कि मध्यप्रदेश के सरकारी कार्यालयों में 5-डे वीक ही जारी है लेकिन नगर निगम में यह व्यवस्था लागू नहीं की गई थी। नगर निगम के कर्मचारी इसकी मांग उठा रहे थे।

राज्य सरकार के कार्यालयों में मार्च-2022 तक यह व्यवस्था है. इस संबंध में 22 अक्टूबर को सामान्य प्रशासन विभाग ने आदेश जारी किए थे पर नगर निगम को मुक्त रखा गया था. नगर निगम कर्मचारी सेवा कल्याण समिति ने 2 नवंबर को ही निगम प्रशासक गुलशन बामरा और कमिश्नर केवीएस चौधरी कोलसानी से यह व्यवस्था लागू करने की मांग की थी।

इसपर कमिश्नर कोलसानी ने 5 डे वीक संबंधी आदेश जारी कर दिया. 5-डे वीक होने से निगमकर्मियों को काफी राहत मिलेगी. आदेश के अनुसार निगम का कार्य दिवस सोमवार से शुक्रवार तक का रहेगा. 5 दिन काम करने के बाद शनिवार व रविवार को निगम के सभी कार्यालय पूरी तरह बंद रहेंगे.

 

5 कार्य दिवसों में कार्यालय की टाइमिंग बढ़ा दी गई है. इसमें सुबह 10 बजे से निगम के ऑफिस खुलेंगे, जो शाम 6 बजे बंद होंगे. यह भी कहा गया है कि आवश्यक सेवाओं पर यह आदेश लागू नहीं होगा. इनमें वाटर सप्लाई, साफ-सफाई, राजस्व वसूली, फायर ब्रिगेड और सीवेज जैसी सेवा शामिल हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.