Saturday, December 9

बिहार विधानसभा: स्‍पीकर ने विधायकों को दी नसीहत, मर्यादा का रखें ख्‍याल

बिहार विधानसभा: स्‍पीकर ने विधायकों को दी नसीहत, मर्यादा का रखें ख्‍याल


पटना  

बिहार विधानमंडल शीतकालीन सत्र का आज दूसरा दिन है लेकिन आज सदन की कार्यवाही शुरू होने के पहले ही सदन के बाहर परिसर में राजद और भाजपा के विधायक आपस में उलझ गए। राजद विधायक भाई वीरेन्‍द्र और भाजपा विधायक संजय सरावगी विधानसभा परिसर में आपस में भिड़ गए। बाहर पत्रकारों ने बीच बचाव करके किसी तरह दोनों को शांत कराया। इसके बाद सदन की कार्यवाही शुरू हुई तो बीच में टोकाटाकी पर स्‍पीकर विजय कुमार सिन्‍हा ने विधायकों को सदन की मर्यादा का ख्‍याल रखने की नसीहत दी। गौरतलब है कि आज बिहार विधानमंडल की कार्यवाही के दौरान विपक्ष ने शराबबंदी सहित कई मुद्दों पर सरकार को घेरने की पूरी तैयारी की है। कांग्रेस विधायकों ने नीति‍ आयोग की रिपोर्ट विकास के पैमानों पर बिहार के पीछे रह जाने पर सवाल उठाते हुए प्रदर्शन भी किया। सीपीआई माले के विधायकों ने भी कई मुद्दों को लेकर प्रदर्शन किया।
 

-भाजपा विधायक संजय सरावगी ने कहा- ' ये लोग बालू माफिया हैं। 15 वर्षों तक इन लोगों ने बिहार को लूटा है। उनका संस्‍कार ही ऐसा है लेकिन हम दबाव में आने वाले नहीं हैं।'

-राजद विधायक भाई वीरेन्‍द्र ने कहा कि यह उनका स्‍वभाव नहीं है। अपने से जूनियर विधायकों को भी वे 'माननीय' कहकर ही सम्‍बोधित करते हैं। भाजपा विधायक ने जिस भाषा में बात की उसी भाषा में उन्‍हें जवाब दिया गया।

-मीडियाकर्मियों ने किसी तरह बीच-बचाव करके दोनों को शांत कराया। यह सारा वाकया मीडिया के कैमरों में कैद हो गया। कुछ ही देर में टेलीविजन चैनलों और सोशल मीडिया में देखकर इस पर चारों तरफ से प्रतिक्रिया भी आने लगी। पक्ष-विपक्ष दोनों के बड़े नेताओं ने विधानसभा में भाषा की मर्यादा टूटने को अफसोसजनक और दुर्भाग्‍यपूर्ण बताया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *