Saturday, November 26

मुख्यमंत्री चौहान ने कदम्ब का पौधा रोपा

मुख्यमंत्री चौहान ने कदम्ब का पौधा रोपा


भोपाल

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज स्मार्ट सिटी पार्क में कदम्ब का पौधा लगाया। इस अवसर पर प्रसिद्ध पार्श्व गायक मोहित चौहान भी साथ थे। उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री चौहान अपने संकल्प के क्रम में प्रतिदिन पौधा लगाते हैं। मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि मोहित चौहान के साथ पौध-रोपण प्रसन्नता का क्षण है। मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि जी-20 देशों में सबसे अधिक चर्चा और चिंता पर्यावरण की है, सभी की चिंता धरती बचाने को लेकर है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कुछ लक्ष्य तय किए हैं। गर्व का विषय यह भी है कि भारत इस विषय में नेतृत्व कर रहा है। मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि पर्यावरण-संरक्षण का सबसे प्रभावी माध्यम पौध-रोपण करना है, इसीलिए मैं रोज एक पौधा लगाता हूँ।

मुख्यमंत्री चौहान ने प्रत्येक नागरिक से अपील की कि खुशी के मौकों जैसे बच्चों के जन्म- दिवस, शादी की वर्षगाँठ या परिजन की स्मृति में पौधा अवश्य लगाएँ। मुख्यमंत्री चौहान ने प्रदेशवासियों से बिजली बचाने की अपील भी की। मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि बिजली कोयले से बनती है जिसके कारण पर्यावरण बहुत बिगड़ता है। बिजली अपव्यय में यह सोच होती है कि हमारा क्या जाता है यह सरकार की बिजली है। मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि हमें यह सोच विकसित करनी होगी कि यह हमारी बिजली है। यदि बिजली व्यर्थ जाती है तो यह हमारा ही धन जलता है। पर्यावरण को बचाने के लिए और बिजली की फिजूलखर्ची रोकने के लिए हम बिजली बचाने के लिए कार्य करें। मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि हम नागरिक कर्त्तव्यों का पालन करें तभी आत्म-निर्भर मध्यप्रदेश बनेगा।

इस अवसर पर पार्श्व गायक मोहित चौहान ने कहा कि मुख्यमंत्री चौहान की रोज पौधा लगाने की पहल का उदाहरण देश-विदेश में कहीं नहीं मिलता। यह अनूठा कार्य हम सभी के लिए पर्यावरण-संरक्षण के लिए व्यक्तिगत प्रयास का एक विलक्षण उदाहरण है। मुख्यमंत्री चौहान का यह कार्य वर्तमान और आगामी पीढ़ी के लिए एक सशक्त संदेश है। मोहित चौहान ने प्रदेश के स्थापना दिवस पर परफॉर्म करने का अवसर देने के लिए मुख्यमंत्री चौहान का आभार माना। मोहित चौहान ने मध्यप्रदेश के विकास, कल्याण, कला-संस्कृति में योगदान देने की इच्छा व्यक्त की।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.