Friday, January 27

प्रदेश में कोरोना 8 दिनों में 104 नए केस, विदिशा में एक मौत

प्रदेश में कोरोना 8 दिनों में 104 नए केस, विदिशा में एक मौत


भोपाल
मध्य प्रदेश में पिछले 24 घंटे में 20 कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले हैं। मंगलवार को सबसे ज्यादा भोपाल में 11, इंदौर में 8 और धार में 1 संक्रमित मिले है। इसके अलावा विदिशा के एक कोरोना पीड़ित मरीज की मौत भी रिपोर्ट हुई है। इससे एक दिन पहले प्रदेश में 27 केस आए थे। वहीं, इंदौर में कोरोना मरीजों की जीनोम सिक्वैसिंग में AY-4 वैरिंएट मिलने से चिंता बढ़ा दी है। विशेषज्ञों ने इस वैरिएंट को डेल्टा से संक्रामक बताया है और सावधानी बरतने की सलाह दी है।

भोपाल में वर्धमान ग्रीन सिटी में एक ही परिवार के पांच लोग कोरोना पॉजिटिव आए हैं। अब उनके पड़ोसी की भी कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। मंगलवार को यहां कॉन्ट्रैक्ट ट्रेसिंग में दो लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई। इसमें एक 30 वर्षीय महिला है। जिनको वैक्सीन के दोनों डोज लग चुके हैं। वहीं, एक 58 वर्षीय पुरुष है, जिनको वैक्सीन का पहला डोज ही लगा है।

इसके अलावा, टीटी नगर के रहने वाले 21 वर्षीय युवक को भी दोनों डोज लगे हैं। वहीं, बाकी अलग-अलग के 17 से 49 वर्ष उम्र के 8 मरीज हैं। इसमें 3 महिला और पांच पुरुष शामिल हैं।जिनको टीका नहीं लगा है। खास बात है कि इन सभी लोगों की ट्रैवलिंग हिस्ट्री नहीं है। इसमें कुछ लोग एक दूसरे से संपर्क में आने से संक्रमित हुए हैं। वहीं, बाकी लोगों को संक्रमित होने का कारण के बारे में जानकारी नहीं है।

मंगलवार को इंदौर में 8 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इसमें एक 2 साल का बच्चा और दो संक्रमित भोपाल और जयपुर के रहने वाले है। इससे एक दिन पहले भी इंदौर में एक बच्चा पॉजिटिव मिला था। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के अनुसार इंदौर में 8 नए केस में 2 साल के बच्चे को छोड़कर बाकी 7 सभी लोगों को वैक्सीन के दोनों डोज लग चुके है।

प्रदेश में पिछले 8 दिनों में 11 जिलों में 104 नए पॉजिटिव मिले हैं। इसमें सबसे ज्यादा भोपाल में 36, इंदौर में 28, धार में 14, नरसिंहपुर में 7, होशंगाबाद में 6, सागर में 5, जबलपुर और छिंदवाड़ा में 2-2 संक्रमित मिले हैं। इसके अलावा सिंगरौली, नीमच, रतलाम, राजगढ़ में 1-1 मामले आए हैं।

आईसीएमआर ने पिछले माह में मध्यप्रदेश समेत 9 राज्यों में त्यौहार के सीजन शुरू होने पर कोरोना संक्रमण को लेकर अलर्ट किया था। जिसमें आने वाले दो महीने सावधानी बरतने की सलाह दी थी। दरअसल, लोग अब कोविड प्रोटोकॉल को लेकर लापरवाही हो गए। न तो मास्क पहन रहे और ना ही सोशल डिस्टेसिंग का पालन कर रहे।

राज्य में अब तक 7 लाख 92 हजार 794 संक्रमित मिल चुके है। इनमें से अब तक 7 लाख 82 हजार 162 ठीक हो चुके हैं। कोरोना के कारण 10 हजार 524 लोगों की जान जा चुकी है। अभी रिकवरी दर 98% से ज्यादा है।

कलेक्टर अविनाश लवानिया ने कोरोना के भोपाल में बढ़ते मामले को लेकर कहा कि प्रदेश में बड़े शहरों में मामले सामने आ रहे हैं। हालांकि यह भी देखने में आ रहे है कि संक्रमित लोगों में बहुत से लोग ऐसे हैं, जो यात्रा करने वाले या फिर जो लोग बाहर से ट्रैवल करके आते हैं। अभी कुछ मामले बढ़े हैं, इसलिए मेरा सभी से यह निवदेन है कि हमें अभी सचेत रहने की आवश्यकता है। कोविड प्रोटोकॉल का पालन करने की आवश्यकता है। हमारी टीम का लक्ष्य वैक्सीनेशन पर है, ताकि कोरोना की गंभीरता को कम किया जा सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published.