Saturday, July 13

28 हजार जरूरतमंदों को टीआरआई द्वारा नि:शुल्क खाद्यान्न वितरण – खाद्य मंत्री सिंह

28 हजार जरूरतमंदों को टीआरआई द्वारा नि:शुल्क खाद्यान्न वितरण – खाद्य मंत्री सिंह


भोपाल

पोषण समृद्ध ग्राम परियोजना में ट्रांसफॉर्मिंग रूरल इंडिया एवं WHH द्वारा प्रदेश के 5 विकासखंडों में 7 हजार जरूरतमंद परिवारों को नि:शुल्क खाद्यान्न वितरित किया जाएगा। संस्था द्वारा खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्त संरक्षण मंत्री बिसाहूलाल सिंह को वितरित की जाने वाली खाद्यान्न किट सौंपी गई। यह खाद्यान्न किट प्रदेश के सोंडवा-अलीराजपुर, राजपुर बड़वानी, खातेगाँव देवास, बीजादाण्डी-मण्डला, अमरपुर-डिण्डोरी आदि विकासखंडों में वितरित की जाएगी।

प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में शिक्षा, स्वास्थ्य, आजीविका के माध्यम से सकारात्मक परिवर्तन के लिये पोषण समृद्ध परियोजना में लोगों को नि:शुल्क राशन किट का वितरण जर्मन संस्था WHH (Welthungerhilfe) के सहयोग से किया जाएगा। TRI संस्था के प्रतिनिधि राजेश सिंह ने बताया कि खाद्यान्न किट में 11 किलो 100 ग्राम खाद्यान्न रहेगा, जिसमें मोटे अनाजों का मिश्रित आटा 5 किलो, मूंग दाल-1 किलो, तुअर दाल 1 किलो, काबुली चना- 500 ग्राम, गरम मसाला 200 ग्राम, मोरिंगा पाउडर- 200 ग्राम, गुड़ 2 किलो, आंवला कैडी- 200 ग्राम, सोयाबड़ी 500 ग्राम एवं मूंगफली 500 ग्राम शामिल रहेगा।

योजना में पात्र परिवारों का चयन समुदाय के द्वारा स्व-सहायता समूह और पंचायत प्रतिनिधियों के माध्यम से किया जा रहा है। पूर्ण रूप से पोषण किट वितरण का उद्देश्य लोगों में पोषण की कमी को पूरा कर रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के साथ पोषण के प्रति जागरूकता लाना है। रोग प्रतिरोधक क्षमता के संबंध में लोगों को पोषणयुक्त भोजन लेने के महत्व पर किट तैयार की गई है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *