Wednesday, July 24

इंग्लैंड की निगाहें दबदबा बनाकर सुपर आठ की दौड़ में बने रहने पर

इंग्लैंड की निगाहें दबदबा बनाकर सुपर आठ की दौड़ में बने रहने पर


नॉर्थ साउंड (एंटीगा)
गत चैम्पियन इंग्लैंड शनिवार को यहां नामीबिया को बड़े अंतर से हराने के लिए बेताब होगा ताकि वह टी20 विश्व कप सुपर आठ चरण की दौड़ में बरकरार रहे। इंग्लैंड और स्कॉटलैंड का मैच बारिश की भेंट चढ़ गया था और आस्ट्रेलिया के खिलाफ मिली हार से गत चैम्पियन टीम ऐसी स्थिति में पहुंची। लेकिन बेन स्टोक्स की अगुआई वाली टीम ने ओमान पर आठ विकेट से जीत हासिल की। ओमान को महज 47 रन पर समेटने के बाद इंग्लैंड ने यह लक्ष्य महज 3.1 ओवर में हासिल कर लिया जिसमें उसने रिकॉर्ड 101 गेंद के अंतर से जीत दर्ज की। इस परिणाम से इंग्लैंड का नेट रन रेट काफी अच्छा हो गया जो ग्रुप बी में उनके और स्कॉटलैंड के बीच महत्वपूर्ण अंतर है। इंग्लैंड का नेट रन रेट -1.8 से +3.08 हो गया जबकि स्कॉटलैंड का नेट रन रेट +2.16 है।

लेकिन महत्वपूर्ण बात है कि स्कॉटलैंड के अभी पांच अंक हैं जबकि इंग्लैंड के तीन अंक। इससे दो बार की पूर्व चैम्पियन इंग्लैंड को नामीबिया को हराकर स्कॉटलैंड की बराबरी पर पहुंचने की जरूरत होगी और फिर उसे यह भी उम्मीद करनी होगी कि स्कॉटलैंड की टीम आस्ट्रेलिया से हार जाये जो पहले ही सुपर आठ के लिए क्वालीफाई कर चुकी है। इस स्थिति में इंग्लैंड बेहतर नेट रन रेट की बदौलत सुपर आठ के लिए क्वालीफाई करेगा लेकिन स्कॉटलैंड अगर आस्ट्रेलिया को हराकर उलटफेर करता है या फिर ग्रॉस आइलेट पर मैच बारिश की भेंट चढ़ जाता है तो स्टोक्स की अगुआई वाली टीम बाहर हो जायेगी।

लेकिन कप्तान स्टोक्स ओमान पर बड़ी जीत के बाद आत्मविश्वास से भरे थे, उन्होंने कहा, ‘‘यह किस तरह काम करता है, मैं इसे लंबे समय से जानता हूं। हम जानते हैं कि ड्रेसिंग रूम में क्या चल रहा है। हमारे खिलाड़ी आत्मविश्वास से भरे हैं और हमें आगे एक और बड़ा मैच खेलना है। ’’

सर विवियन रिचर्ड्स स्टेडियम की पिच पर गेंद उछाल और टर्न ले रही है। इंग्लैंड के गेंदबाज जैसे लेग स्पिनर आदि राशिद (चार विकेट) तथा तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर और मार्क वुड की जोड़ी ने परिस्थितियों का फायदा उठाकर तीन तीन विकेट हासिल किये तथा ओमान को टी20 अंतरराष्रीथिय में उसके सबसे कम स्कोर 47 रन पर समेट दिया जो टी20 विश्व कप में ओवरआल चौथा न्यूनतम स्कोर है। स्टोक्स उम्मीद करेंगे कि कम अनुभवी नामीबिया के खिलाफ वह टॉस जीते और अपने गेंदबाजों का फायदा उठायें। नामीबिया की टीम पिछले मैच में आस्ट्रेलिया के खिलाफ 72 रन पर सिमट गयी थी।

इंग्लैंड:
जोस बटलर (कप्तान), मोइन अली, जोफ्रा आर्चर, जोनाथन बेयरस्टो, हैरी ब्रुक, सैम करन, बेन डकेट, टॉम हार्टले, विल जैक्स, क्रिस जॉर्डन, लियाम लिविंगस्टोन, आदिल राशिद, फिल साल्ट, रीस टॉप्ले और मार्क वुड।

नामीबिया:
गेरहार्ड इरास्मस (कप्तान), जेन ग्रीन, माइकल वैन लिंगेन, डायलन लीचर, रूबेन ट्रम्पेलमैन, जैक ब्रासेल, बेन शिकोंगो, टैंगेनी लुंगामेनी, निको डेविन, जेजे स्मिट, जान फ्राइलिनक, जेपी कोट्ज, डेविड विसे, बर्नार्ड स्कोल्ट्ज, मालन क्रूगर और पीडी ब्लिगनॉट।

मैच भारतीय समयानुसार रात 10.30 बजे शुरू होगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *