Saturday, February 4

इन ट्रिक्स से अपने आईफोन के बारे में सब पता लगाए

इन ट्रिक्स से अपने आईफोन के बारे में सब पता लगाए


 AppleiPhone में कुछ ऐसे फीचर्स होते हैं जैसे ऐप्स, विजेट्स और कंट्रोल सेंटर जिनमें कुछ खास छिपा होता है। वहीं, डायलर के साथ भी आप कई सीक्रेट चीजें कर सकते हैं जिनके बारे में ज्यादातर iPhone यूजर्स को नहीं पता होगा। मोबाइल डिवाइसेज ने लंबे समय से अनस्ट्रक्चर्ड सप्लीमेंट्री सर्विस डेटा (USSD) कोड का इस्तेमाल किया है। इसके बारे में आप सभी जानते ही होंगे। ये एस्टैरिक्स और हैशटैग्स के साथ नंबर्स की एक सीरीज की तरह दिखते हैं। इन्हें डायलर में फोन नंबर की तरह एंटर किया जाता है। इनसे कई चीजों का पता चलता है।

यह सर्विस पुराने फोन जैसे iPhone SE के साथ ही नए मॉडल जैसे iPhone 13 और 13 Pro में भी काम करती है। यह किसी भी जीएसएम फोन को सीधे आपके सर्विस प्रोवाइड के कंप्यूटर से जोड़ सकता है और आपको अपने फोन पर सीक्रेट सर्विसेज तक पहुंचने की अनुमति देता है। चलिए जानते हैं कुछ दिलसच्प सीक्रेट डायलर कोड, जिनका इस्तेमाल करने से आपको काफी कुछ अपने फोन के बारे में पता चलेगा-

IMEI ढूंढना

अपने iPhone का IMEI नंबर खोजने के लिए आपको डायलर में *#06# दर्ज करना होगा। यह करते ही आपके फोन की IMEI डिटेल्स आपकी स्क्रीन पर आ जाए्ंगी। सभी सेलफोन में एक इंटरनेशनल मोबाइल इक्विपमेंट आइडेंटिटी (IMEI) नंबर होता है जो हर डिवाइस के लिए यूनिक होता है।

यह नंबर तब आपसे पूछा जा सकता है जब आप किसी अन्य नेटवर्क के साथ इस्तेमाल करने के लिए iPhone को अनलॉक करने की कोशिश कर रहे हों। वहीं, अगर आपका iPhone खो जाता है या चोरी हो जाता है, तो यह नंबर आपके बेहद काम आ सकता है। इससे हैंडसेट की पहचान की जा सकती है।

कॉलर आईडी छुपाएं

जिस फोन नंबर पर आप कॉल करने जा रहे हैं, उसे डायल करने से पहले आप यूएसएसडी कोड का इस्तेमाल करके अपनी कॉलर आईडी छिपा सकते हैं। सबसे पहले, #31# दर्ज करें (यदि आप यूएस में हैं तो डायल करें *67), फिर एरिया कोड के साथ फोन नंबर डालें। फिर कॉल बटन पर टैप कर दें।

इनकमिंग कॉल को डायवर्ट करना

अगर आप किसी अन्य कॉल पर व्यस्त हैं, तो इनकमिंग कॉल को आप किसी दूसरे नंबर जैसे लैंडलाइन या किसी दूसरे सेलफोन नंबर पर डायवर्ट कर सकते हैं। यह तब भी उपयोगी साबित हो सकता है जब आपका iPhone नेटवर्क कवरेज से बाहर हो या फिर आप फोन को रिसीव नहीं करना चाहते हैं तो आप उन्हें डायवर्ट कर सकते हैं।

इसके लिए आपको 61 डायल करना होगा। जब आपका आईफोन रिचेजबल न हो यह कोड उस स्थिति के लिए है। कॉल फॉरवर्ड करने के लिए 62 डायल करें और जब आपका आईफोन व्यस्त हो तो कॉल फॉरवर्ड करने के लिए 67 डायल करें।

ध्यान रहे कि यहां आपको वह नंबर दर्ज करना होगा जिस पर आप कॉल को डायवर्ट करना चाहते हैं। नंबर डालने के बाद आपको # टैप करना होगा। फिर डायल बटन पर टैप करें। अब आपको एक कंफर्मेशन आ जाएगा।

अगर यह तरीका काम नहीं करता है तो वैकल्पिक कोड को जांचें। इस सर्विस को निष्क्रिय करने के लिए ओरिजनल कोड के आधार पर #61#, #62# या #67# दर्ज करें और डायल बटन को फिर से टैप करें। अगर आप इनमें से किसी भी सर्विस की वर्तमान स्थिति जानना चाहते हैं, तो *#61#, *#62# या *#67# डायल करें।

कॉल वेटिंग को इनेबल करना

कॉल वेटिंग आपको एक नई कॉल का आंसर देने का विकल्प देता है। अगर कोई व्यक्ति आपके कॉल पर पहले से ही है और आपको दूसरी कॉल भी आ रही है तब यह फीचर काम आएगा। आपको डायलर पर *43# दर्ज करना होगा और डायल बटन पर टैप करना होगा। फिर कन्फर्मेशन स्क्रीन दिखने पर डिसमिस पर टैप करें। कॉल वेटिंग को रोकने के लिए #43# डायल करें।

आउटगोइंग कॉल को रोकना

अगर आप अपना आईफोन किसी को दे रहे हैं तो आप उन्हें आपके डिवाइस द्वारा कॉल करने से रोक सकते हैं। इसके लिए आपको 33 डायल करना होगा। फिर एक पिन दर्ज करना होगा और फिर # लगाना होगा। ऐसा करने से कोई और इस फंक्शन को बंद नहीं कर पाएगा। आपको यह एंटर करने के बाद डायल पर टैप करना होगा। कन्फर्मेशन मिलने पर डिसमिस पर टैप करें। कोड बारिंग को डिसेबल करने के लिए #33*अपना पिन# डायल करें।

फील्ड टेस्ट मोड शुरू करना
अगर आप अपने iPhone के सेलुलर सिग्नल और कनेक्शन के बारे में तकनीकी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप हिडन फील्ड टेस्ट मोड का इस्तेमाल कर सकते हैं। मुख्य रूप से टेक्नीशियनों और इंजीनियरों के लिए इसे डिजाइन किया गया है।

यह आपको अपने नेटवर्क की जांच करने की अनुमति देता है। हालांकि, आईओएस 15 के आने के बाद इस फीचर को खत्म कर दिया है। यह आपको आपके एरिया में लोकल नेटवर्क और सेल टावरों की डिटेल्स देता है और ऐप्पल हाल ही के वर्षों में अपनी उपस्थिति में सुधार करने में व्यस्त रहा है।

सबसे पहले, कंट्रोल सेंटर देखने और वाई-फाई बंद करने के लिए iPhone स्क्रीन के दाईं ओर से नीचे की ओर स्वाइप करें। फिर, फोन ऐप लॉन्च करें और 3001#12345# डायल करें। आपको फील्ड टेस्ट स्क्रीन पर ले जाया जाएगा जो दो टैब में डिवाइड होगा।

इसमें एक डैशबोर्ड और एक ऑल मेट्रिक्स होगा। इन स्क्रीन्स में मौजूद ज्यादातर जानकारी आपके काम की नहीं होगी। अगर आप आईओएस 13 या आईओएस 14 पर हैं, तो आपको ऑल मेट्रिक्स पर टैप करना चाहिए और नीचे स्क्रॉल करने के बाद, सर्विंग सेल मीज पर टैप करें। यह एलटीई हेडिंग के तहत मौजूद होगा। rsrp0 और rspr1 देखें। यह डेसीबल-मिलीवाट में सेलुलर सिग्नल की पावर को दिखाता है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.