Saturday, November 26

जी-20 शिखर सम्मेलन वैश्विक अर्थव्यवस्था और स्वास्थ्य पर चर्चा

जी-20 शिखर सम्मेलन वैश्विक अर्थव्यवस्था और स्वास्थ्य पर चर्चा


रोम
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इटली के पांच दिवसीय दौरे पर हैं। इस दौरान वह रोम में जी20 सम्मेलन में हिस्सा लेंगे। शनिवार को वह रोम के रोमा कन्वेंशन सेंटर पहुंचे जहां जी20 सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है। यहां पीएम मोदी ने अन्य वैश्विक नेताओं के साथ अनऔपचारिक रूप से मुलाकात की और कुछ तस्वीरें खिंचवाई। इन तस्वीरों में पीएम मोदी, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों दोस्ताना अंदाज में नजर आ रहे हैं।

 
तस्वीरों में देखा जा सकता है कि बाइडन और मैक्रों बेहद गर्मजोशी से पीएम मोदी से मिल रहे हैं। फोटो में पीएम मोदी और बाइडन एक-दूसरे के कंधे पर हाथ रखे और मुट्ठी बंद किए नजर आए। इन तस्वीरों से भारत, अमेरिका और फ्रांस की गहरी दोस्ती का अंदाजा लगाया जा सकता है। इस दौरान सभी नेताओं ने 'फैमिली फोटो' में भी हिस्सा लिया।  रिपोर्ट के मुताबिक इटली के प्रधानमंत्री मारियो द्राघी ने खुद पीएम मोदी का स्वागत किया।

'वैश्विक अर्थव्यवस्था और स्वास्थ्य' सत्र में पीएम मोदी ने लिया हिस्सा
मोदी ने यूरोपियन परिषद के अध्यक्ष चार्ल्स मिशेल व यूरोपीय आयोग के अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयेन से मुलाकात की और 'वैश्विक अर्थव्यवस्था और स्वास्थ्य' पर आयोजित सत्र में हिस्सा लिया। इटली के प्रधानमंत्री मारियो ड्रैगी ने शनिवार को 20 देशों के शीर्ष नेताओं के समूह का रोम के कन्वेंशन सेंटर में स्वागत किया। विश्व की आर्थिक महाशक्तियों के नेता शनिवार को कोरोना वायरस महामारी के बाद पहली बार प्रत्यक्ष रूप से आयोजित शिखर सम्मेलन के लिए एकत्र हुए है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.