Tuesday, November 29

सरकार और कानून दोनों ही महिलाओं के साथ : राज्यपाल पटेल

सरकार और कानून दोनों ही महिलाओं के साथ : राज्यपाल पटेल


भोपाल

राज्यपाल मंगुभाई पटेल ने कहा कि देश में महिलाओं के सामाजिक और आर्थिक सशक्तिकरण के लिए प्रभावी प्रयास हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि हमारा कानून और सरकार दोनों महिलाओं को आगे बढ़ने में सहयोग कर रहे हैं। आज मुद्दा महिलाओं के विकास का नहीं बल्कि महिलाओं से विकास का हो गया है। राज्यपाल पटेल आज महिला समन्वय मध्यभारत प्रांत द्वारा महिलाओं की स्थिति पर किए गए सर्वेक्षण प्रतिवेदन भेंट कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे।

राज्यपाल पटेल ने कहा कि आज का समय महिलाओं के लिए काफी अच्छा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए चलाए गए अनेक कार्यक्रमों और योजनाओं के प्रभाव दिखने लगे हैं। उन्होंने कहा कि समावेशी विकास के लिए जरूरी है कि जो आगे हैं, प्रगतिशील हैं, वे जरूरतमंद और वंचित के विकास और कल्याण की जिम्मेदारी लें। उन्हें मुख्य-धारा में शामिल कराने में सहयोग और मार्गदर्शन करें। उन्होंने महिला कार्यकर्ताओं द्वारा महिलाओं की स्थिति के संबंध में व्यापक और व्यवस्थित स्वरूप में सर्वेक्षण कार्य की सराहना की। राज्यपाल पटेल ने कहा कि यह सरकार के साथ समाज के सहयोग का सराहनीय और अनुकरणीय प्रयास है। उन्होंने कहा कि महिलाओं के जीवन से संबंधित सर्वेक्षण के तथ्य और विविध पहलुओं की जानकारियाँ, महिलाओं के सामाजिक और आर्थिक जीवन के प्रति समाज के नजरिये और सोच में बदलाव लाने में सहयोगी होंगे।

महिला समन्वय की अखिल भारतीय सह संयोजिका और मुख्य वक्ता सुमीनाक्षी पिश्वे ने सर्वेक्षण के पहलुओं, उसके संरचनात्मक स्वरूप और उद्देश्यों की जानकारी दी। संयोजिका महिला समन्वय मध्यभारत प्रांत सुशशि ठाकुर ने सर्वेक्षण प्रस्तावना प्रस्तुति की। सर्वेक्षण की अनुशंसाओं का वाचन किया। आभार प्रदर्शन मध्य क्षेत्र संयोजिका सुशोभा पैठणकर ने किया। संचालन सुनिवेदिता शर्मा ने किया। राज्य लोक सेवा आयोग के पूर्व अध्यक्ष डॉ. अशोक पांडे और बड़ी संख्या में नागरिक मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.