Friday, December 9

आगामी T20 WC के सुपर-12 के लिए आठ टीमों ने किया सीधे क्वालिफाई

आगामी T20 WC  के सुपर-12 के लिए आठ टीमों ने किया सीधे क्वालिफाई


  नई दिल्ली                           

टी20 वर्ल्ड कप 2021 में वेस्टइंडीज का निराशाजनक सफर समाप्त हो गया. शनिवार को अबु धाबी में खेले गए मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने वेस्टइंडीज को आठ विकेट से शिकस्त दे दी. इस हार के साथ ही कैरिबियाई टीम अगले साल होने वाले टी20 वर्ल्ड कप के सुपर-12 स्टेज के लिए सीधे क्वालिफाई नहीं कर पाई.

वेस्टइंडीज की हार के साथ ही ऑस्ट्रेलिया में होने वाले आगामी टी20 विश्व कप के सुपर 12 चरण के लिए सीधे क्वालिफाई करने वाली आठ टीमों का निर्णय हो गया है. इन आठ टीमों में मेजबान ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, भारत, पाकिस्तान, न्यूजीलैंड, साउथ अफ्रीका, अफगानिस्तान और बांग्लादेश का नाम शामिल है.

आईसीसी के नियमानुसार मौजूदा टी20 वर्ल्ड कप से सुपर-12 की आठ टीमें अगले संस्करण के लिए क्वालिफाई करेंगी. इन आठ टीमों में टी20 विश्व कप 2021 की विजेता और उपविजेता शामिल होंगी. साथ ही, 15 नवंबर तक ICC मेन्स T20I रैंकिंग के आधार पर छह अन्य टीमों को भी शामिल किया जाना है.

शनिवार को हुए मुकाबले के बाद टी20 रैंकिंग में इंग्लैंड, पाकिस्तान, भारत, न्यूजीलैंड, साउथ अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया टॉप-6 में बरकरार रहेंगे. वहीं बांग्लादेश और अफगानिस्तान की टीम भी निर्धारित कट ऑफ डेट तक टॉप-8 से बाहर नहीं हो सकती है.

15 नवंबर है कटऑफ तारीख

आईसीसी ने टी20 वर्ल्ड कप 2021 के लिए क्वालिफिकेशन की तारीख 15 नवंबर रखी है. शनिवार को वेस्टइंडीज की ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हार से स्पष्ट हो गया कि वे निर्धारित कट ऑफ डेट तक रैंकिंग में 10 वें स्थान पर रहेंगे. इसका मतलब यह है कि बांग्लादेश ने रैंकिंग में 8वां स्थान हासिल कर सीधे क्वालिफाई कर लिया.

वहीं मौजूदा टी20 वर्ल्ड कप से विदा हो चुकी श्रीलंका की टीम नौंवे स्थान से ऊपर नहीं जा पाएगी. ऐसे में वेस्टइंडीज के साथ ही इस साल सुपर-12 खेलने वाली टीमें श्रीलंका, स्कॉटलैंड और नामीबिया को भी अगले टी20 वर्ल्ड कप में पहले राउंड के मुकाबले खेलने पड़ेंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published.