Wednesday, July 24

जानें लक्ष्‍मीजी के रूठने के कारण, और कैसे मनाये

जानें लक्ष्‍मीजी के रूठने के कारण, और कैसे मनाये


धन की देवी मां लक्ष्‍मी की कृपा से ही जिंदगी में सुख-समृद्धि रहती है. यदि वे रूठ जाएं तो व्‍यक्ति पैसे-पैसे के लिए मोहताज हो जाता है. कुछ घरों में सदस्‍यों की तमाम कोशिशों के बाद भी पैसों की तंगी  खत्‍म नहीं होती है. इसके पीछे वास्‍तु और ज्‍योतिषीय कारण तो जिम्‍मेदार होते ही हैं, साथ ही घर के लोगों की कुछ गलतियां भी जिम्‍मेदार होती हैं. आइए जानते हैं कि किन घरों में लक्ष्‍मी जी कभी भी वास नहीं करती हैं.

गलत तरीकों से पैसा कमाना
ऐसे लोग जो गलत या अनैतिक तरीकों से पैसा कमाते हैं, उनके घरों में कभी भी पैसा नहीं टिकता है. वे भले ही कितना भी पैसा कमा लें कुछ समय बाद वह बर्बाद हो ही जाते हैं.

झगड़ा करने वाले पति-पत्‍नी
ऐसे पति-पत्‍नी जो हमेशा झगड़ा करते रहते हैं, उनके घरों में लक्ष्‍मी जी वास नहीं करती हैं. मां लक्ष्‍मी हमेशा उन घरों में रहती हैं जहां लोग आपस में प्‍यार और शांति से रहते हैं. लिहाजा अमीर बनने के लिए पति-पत्‍नी का एक-दूसरे का सम्‍मान करना जरूरी है.

सुबह देर तक सोना
देर से सोने वाले लोग मां लक्ष्‍मी को नापसंद हैं, इसलिए तुरंत ही अपनी आदत बदल लें.

भिखारियों का अपमान करने वाले लोग
सनातन धर्म में दरवाजे पर आए भिक्षुक को अपनी सामर्थ्‍य के अनुसार दान देना बहुत अहम बताया गया है. जिन घरों में भिखारियों को दान नहीं दिया जाता और उनका अपमान किया जाता है, उन पर भी मां लक्ष्‍मी कृपा नहीं करती हैं.

गंदे घरों में
गंदगी मां लक्ष्‍मी को सख्‍त नापसंद है. जहां गंदगी हो वहां वे कभी भी नहीं रहती हैं. लिहाजा अपने घर को हमेशा साफ-सुथरा रखें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *