Friday, December 9

समिति कार्यालयों में लटका ताला, काम काज पूरी तरह ठप्प

समिति कार्यालयों में लटका ताला, काम काज पूरी तरह ठप्प


साल्हेवारा
सहकारी समितियों के कर्मचारी अपनी पांच सूत्रीय मांग को लेकर बेमियादी हड़ताल पर चलें गये है। जिससें आज सोमवार को सेवा सहकारी समिति रामपुर,तेंदुभाटा,सहित वनांचल के साल्हेवारा, पैलीमेटा सहकारी समिति के पट बंद रहें। जानकारी के आभाव में सोमवार की सुबह कुछ किसान रबी फसल के लिए खाद, बीज, धान विक्रय में संशोधन आदि कार्यो के लिए समिति कार्यलय पहुचे थे।व घण्टो खड़े रहने के पश्चात उन्हें कार्यालय नही खुलने से वांछित कृषको को खाली हाथ लौटना पड़ा।

प्राप्त जानकारी के अनुसार छत्तीशगढ़ सहकारी समिति संघ के प्रांतीय आव्हान पर समिति के कर्मचारी अपनी मांगो को लेकर लामबंद हो गयें है। सरकार को अपनी मांग से अवगत कराने के बाद भी अब तक मांगे लंबित है। समिति के कर्मचारीयों ने बताया की सभी कर्मचारी लम्बे समय से अल्प वेतन पर समर्थन मूल्य पर धान खरीदी, खाद, बीज एवं राशन का वितरण, अल्पकालिन ऋण प्रदान, गोधन न्याय योजना आदि कार्यो मे लगे हुऐ है। फिर भी सरकार कमचार्रीयों की लंबित मांगो को नजर अंदाज करते आ रही है। आश्वासन के बाद भी मांगे अब तक पुरी नही हुई है।

तेदुभाटा सहकारी समिति के रामकुमार श्रीवास ने बताया कि 4 माह पूर्व में भी समस्त कर्मचारी अनिश्चितकालीन हड़ताल में 08 दिन बैठे थे शासन प्रशासन ने आश्वासन दिया था कि आप लोग काम मे वापिस लौट जाओ 15 दिन के अंदर आपकी मांगे स्वीकार करने पर विचार किया जावेगा लेकिन लंबित पांच सूत्रीय मांगों में एक भी मांग को आज पर्यंत स्वीकार नही किया गया है इसलिए प्रांतीय आव्हान पर सभी कर्मचारी अपनी पांच सूत्रीय मांग को लेकर आज अनिश्चितकालीन हड़ताल में शामिल होने रायपुर निकल रहे हैं।वनांचल क्षेत्र से चारो समितियों के लगभग 35 कर्मचारी हम लोग आज रायपुर अनिश्चितकालीन हड़ताल में शामिल होने निकल रहे है।

साल्हेवारा सहकारी समिति के समिति प्रबंधक चालेश्वर यादव व कुछ सहकारी समिति के कर्मचारियों ने बताया की लम्बे समय से उन्हे वेतन नही मिल रहा है। समर्थन मूल्य पर धान खरीदी में सुखत का भार समिति पर डाला जा रहा है। जबकी धान परिवहन की व्यवस्था लचर रही है। व काफी महीनों तक धान का उठाव नही हो पाया था तथा लगातार बारिस में हर समय धान की सुरक्षा करते करते समिति व कर्मचारी पस्त पड़ते रहे वनांचल क्षेत्र होने से लगातार बारिस का जोखिम व रह रहकर होने वाली बारिस ने खूब तंग किया व मेहनत करवाई तथा धान खरीदी में प्रासंगिक सुरक्षा व्यय एवं कमीशन कम मिलने से सहकारी समिति लगातार नुकसान में चल रही है।

अनिश्चितकालीन हड़ताल में सम्मिलित होने जा रहे कर्मचारियों में तेंदुभाटा के समिति प्रबंधक सहदेव पटेल,रामकुमार श्रीवास सहित पूरा स्टाफ,साल्हेवारा समिति प्रबंधक चालेश्वर यादव,शिव टेकाम ओमप्रकाश सहित लगभग 35 कर्मचारियों का दल रायपुर के लिए रवाना हुआ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.