Tuesday, November 29

प्रधानमंत्री-स्वनिधि योजना में मध्यप्रदेश देश में प्रथम : नगरीय विकास मंत्री सिंह

प्रधानमंत्री-स्वनिधि योजना में मध्यप्रदेश देश में प्रथम : नगरीय विकास मंत्री सिंह


भोपाल

प्रधानमंत्री-स्वनिधि योजना में मध्यप्रदेश ने केन्द्रीय आवासन और शहरी कार्य मंत्रालय द्वारा वर्ष 2021-22 के लिये दिये गये लक्ष्य को शत-प्रतिशत पूरा कर देश में प्रथम स्थान प्राप्त किया है। नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने बताया है कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में प्रदेश के सभी नगरीय निकायों ने इस योजना के क्रियान्वयन में उल्लेखनीय कार्य किया है। उन्होंने बताया कि योजना में निर्धारित लक्ष्य के अनुसार 4 लाख 5 हजार पथ-विक्रेताओं को लाभांवित किया जा चुका है। मंत्री सिंह ने सभी अधिकारियों और कर्मचारियों को इस उपलब्धि के लिये बधाई दी है।

सचिव आवासन और शहरी कार्य मंत्रालय ने की खुशी जाहिर

सचिव आवासन और शहरी कार्य मंत्रालय भारत सरकार दुर्गा शंकर मिश्रा ने टवीट किया है कि यह अत्यंत हर्ष का विषय है कि मध्यप्रदेश पथ-विक्रेताओं की समृद्धि करने के प्रयास में शुरू से ही अग्रणी रहा है। अब मध्यप्रदेश देश का पहला ऐसा राज्य बन गया है, जिसने प्रधानमंत्री-स्वनिधि योजना के अंतर्गत 4 लाख 5 हजार पथ-विक्रेताओं को ऋण वितरित करने का कीर्तिमान स्थापित किया है।

उल्लेखनीय है कि कोविड-19 से प्रभावित अर्थव्यवस्था में विशेष रूप से पथ-विक्रेताओं का बुरा हाल था। इन्हें पुन: अपना रोजगार स्थापित करने के उद्देश्य से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा 2 जुलाई 2020 को पीएम-स्वनिधि योजना शुरू की गई थी। इसमें पथ-विक्रेताओं को ब्याज मुक्त 10 हजार रूपये का ऋण दिया जाता है।

योजना में 10 हजार रूपये के ऋण को अदा करने वाले पथ-विक्रेताओं को द्वितीय चरण में 20 हजार और फिर 50 हजार रूपये का ऋण स्वीकृत किये जाने का प्रावधान है। द्वितीय चरण के क्रियान्वयन में भी मध्यप्रदेश देश में अव्वल है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.