Friday, December 9

प्रदेश 76 हजार आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के लिए मंत्रालय द्वारा मोबाइल दिए जाएंगे

प्रदेश 76 हजार आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के लिए मंत्रालय द्वारा मोबाइल दिए जाएंगे


भोपाल
 मध्यप्रदेश (MP) में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं  को खाते में राशि भेजने के बजाय अब मोबाइल उपलब्ध कराए जाएंगे। दरअसल महिला एवं बाल विकास मंत्रालय  ने आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को मोबाइल के बजाय राशि देने के विकल्प पर सहमति नहीं दी है। जिसके बाद प्रदेश की 76,263 आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को मोबाइल खरीद कर दिए जाएंगे। हालांकि मोबाइल खरीदने के नियम में बदलाव किया गया है।

दरअसल महिला एवं बाल विकास विभाग के जिला कार्यक्रम अधिकारी खरीदारी के लिए सरकारी पोर्टल से निविदा निकालकर मोबाइल फोन की खरीदारी करेंगे। जिससे प्रदेश की 76263 आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को बड़ा फायदा होगा। बता दे की निविदा प्रक्रिया में गड़बड़ी के कारण 4 साल से महिला बाल विकास मंत्रालय द्वारा आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को मोबाइल खरीद कर नहीं दिए गए हैं। जिसके बाद मंत्रालय से मोबाइल की वजह राशि कार्यकर्ताओं के खाते में उपलब्ध करवाने की मांग की गई थी। हालांकि मोबाइल की वजह राशि देने की अनुमति को मंत्रालय द्वारा ठुकरा दिया गया है।

ज्ञात हो कि प्रदेश में 57,000 से ज्यादा आंगनबाड़ी केंद्र हैं। जिनमें कार्यरत कार्यकर्ताओं को मॉनिटरिंग ऑनलाइन करने के लिए मोबाइल फोन की आवश्यकता है। इसके अलावा महिला कार्यकर्ताओं की उपस्थिति भी मोबाइल के माध्यम से ही ली जाती है। जिसके बाद केंद्र सरकार ने 10,000 का मोबाइल दिलाने के लिए राज्य सरकार को राशि उपलब्ध कराई थी।

हालांकि 4 साल से महिला बाल विकास विभाग निविदा निकालकर खरीदारी की प्रक्रिया को आगे बढ़ाने की कोशिश की लेकिन किसी न किसी वजह से मामला अधर में लटक गया। इस दौरान निविदा में बड़े पैमाने पर गड़बड़ी भी पाई गई थी। जिसको देखते हुए अक्टूबर 2020 में सीएम शिवराज सहित मुख्य सचिव और विभाग के प्रमुख सचिव ने महिला बाल विकास मंत्रालय को पत्र लिखकर कार्यकर्ताओं के लिए अनुमति मांगी थी। जिसे मंत्रालय द्वारा इनकार कर दिया गया है। जिसके बाद अब कार्यकर्ताओं को मोबाइल फोन खरीद कर उपलब्ध कराए जाएंगे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.