Saturday, December 3

मरीज की मृत्यु होने पर शव को घर तक पहुंचाने की व्यवस्था जिला चिकित्सालय करेगा – कलेक्टर

मरीज की मृत्यु होने पर शव को घर तक पहुंचाने की व्यवस्था जिला चिकित्सालय करेगा – कलेक्टर


दतिया
जिला चिकित्सालय दतिया में भर्ती मरीज की उपचार के दौरान मृत्यु होने पर शासकीय शव वाहिका से मृतक के शरीर को उसके निवास तक पहुँचाने की व्यवस्था जिला चिकित्सालय द्वारा निःशुल्क की जायेगी। इसके लिए मृतक के परिजनों से किसी भी प्रकार की राशि नहीं ली जायेगी। राशि लेने की शिकायत मिलने पर संबंधित के विरूद्ध कार्यवाही की जायेगी।

उक्तआश्य का निर्णय कलेक्टर संजय कुमार की अध्यक्षता में गुरूवार को न्यू कलेक्ट्रेट के सभाकक्ष में जिला चिकित्सालय दतिया की रोगी कल्याण समिति की कार्यकारिणी की आयोजित बैठक में लिया गया।बैठक में जिला चिकित्सालय दतिया के सिविल सर्जन सह् मुख्य अस्पताल अधीक्षक डॉ. केसी राठौर, अशासकीय सदस्य के रूप में बलदेव राज बल्लू,  अजय जैन,भगवान दास साहू सहित संबंधित विभागों के अधिकारीगण आदि मौजूद रहे।

कलेक्टर संजय कुमार ने बैठक के शुरू में गत बैठक में लिए गए निर्णयों के पालन प्रतिवेदन की भी समीक्षा की। बैठक में निर्णय लिया गया कि जिलाचिकित्सालय में भर्ती गंभीर मरीजों को जयारोग ग्वालियर में रैफर करने की व्यवस्था जिला चिक्त्सिालय की एम्बुलेंस में किया जायेगा। इसके लिए उपयोग में होने वाला डीजल रोगी कल्याण समिति से उपलब्ध करायी जायेगी। निजी एम्बुलेंस से चिकित्सालय से मरीजों को रैफर नहीं किया जायेगा।

बैठक में 108 एम्बुलेंस का सही उपयोग करने और इनका आकमिस्क निरीक्षकण पर भी चर्चा की।कलेक्टर सहित समिति के सदस्यों ने कहा कि चिकित्सालय परिसर में अनाधिकृत वाहन एवं निजी एम्बुलेंस खड़ी न हो। बैठक में पुराना जनाना चिकित्सालय परिसर मेंं दुकानदारों द्वारा किए गए अतिक्रमण को हटाने एवं दुकानों का किराया न देने पर खाली कराने का नोटिस  देने पर चर्चा हुई।

बैठक में पोस्टमार्टम रूम के बाहर मृतक के परिजनों को बैठने हेतु टीन शेड निर्माण, जिला चिकित्सालय कैम्पस में रात्रि सुरक्षा व्यवस्था, सीसीटीव्ही कैमरें से निगरानी, वार्डो में बेडसीट एवं कंबल रखे जाने हेतु वॉक्सों की व्यवस्था, कोरीडोर में मरीजों के परिजनों को बैठने हेतु बैंचों की व्यवस्था, वाटर कूलर, शिशु एवं आईसीयू वार्डो में गर्म पानी हेतु गीजर की व्यवस्था, एनआरसी में बच्चों के लिए खिलौने, एनआरसी में ऑयल वॉल पेंट कराने के साथ आकर्षक एवं मनोरंजन से भरपूर चित्रकारी कराने, मेटरनिटी वार्ड में उपयोग में होने वाले उपकरण आदि क्रय करने के संबंध में चर्चा की गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published.