Saturday, December 3

एक बार फिर भारत का बोलबाला ,कोवैक्सिन और कोविशील्ड तक 96 देश दे चुके हैं मान्यता

एक बार फिर भारत का बोलबाला ,कोवैक्सिन और कोविशील्ड तक 96 देश दे चुके हैं मान्यता


नई दिल्ली

पूरी दुनिया में भारतीय कोरोना टीकों का डंका बोल रहा है। देश के स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने बताया कि दुनियाभर के 96 देशों ने कोवैक्सीन और कोविशील्ड को मान्यता दी है। इसके अलावा उन्होंने यह भी कहा कि इन दोनों कोविड-19 टीकों को विश्व स्वास्थ्य संगठन से आपातकालीन उपयोग सूची (EUL) भी प्राप्त हुई है।

स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने कहा, "डब्ल्यूएचओ ने अब तक ईयूएल में आठ टीकों को शामिल किया है। हमें खुशी है कि इनमें से दो भारतीय टीके हैं – कोवैक्सिन और कोविशील्ड। दुनिया के 96 देशों ने इन दोनों टीकों को मान्यता दी है।"

दोनों टीकों को मान्यता देने वाले देशों में 96 देशों में कनाडा, अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, स्पेन, यूके, फ्रांस, जर्मनी, बेल्जियम, रूस और स्विट्जरलैंड शामिल हैं।

स्वास्थ्य मंत्री ने यह भी बताया कि देश में अब तक 109 करोड़ से अधिक COVID-19 वैक्सीन की खुराक दी जा चुकी है। केंद्र के "हर घर दस्तक" मेगा टीकाकरण अभियान के तहत, मंत्री ने कहा, "टीकाकरण अभियान चलाने के लिए स्वास्थ्य कार्यकर्ता सभी घरों में जा रहे हैं।"

उन्होंने आगे कहा कि केंद्र सरकार दुनिया के बाकी हिस्सों के साथ बातचीत तक रही है ताकि दुनिया के सबसे बड़े COVID-19 टीकाकरण कार्यक्रम के लाभार्थियों को स्वीकार किया सके और उन्हें मान्यता भी दी जा सके, जिससे शिक्षा, व्यवसाय और पर्यटन उद्देश्यों के लिए यात्रा आसान हो सके।

मंडाविया ने जोर देकर कहा कि विदेश मंत्रालय के साथ स्वास्थ्य मंत्रालय सभी देशों के साथ निरंतर बातचीत में है ताकि परेशानी मुक्त अंतरराष्ट्रीय यात्रा की सुविधा के लिए वैक्सीन प्रमाणपत्रों की पारस्परिक मान्यता प्राप्त हो सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published.