Tuesday, November 29

निर्माण एजेन्सियों को किश्तों में करें भुगतान

निर्माण एजेन्सियों को किश्तों में करें भुगतान


भोपाल

निर्माण एजेन्सियों को किए गए निर्माण कार्य के आधार पर किश्तों में राशि का आवंटन किया जाए। उद्यानिकी एवं खाद्य प्र-संस्करण (स्वतंत्र प्रभार) राज्य मंत्री भारत सिंह कुशवाह ने बुधवार को मंत्रालय में विभागीय योजनाओं की समीक्षा के दौरान अधिकारियों को यह निर्देश दिए।

राज्य मंत्री कुशवाह ने विभाग की नर्सरियों के उन्नयन और भवन निर्माण के स्वीकृत कार्य के लिए पी.आई.यू को सम्पूर्ण राशि जारी करने के विरूद्ध निर्माण में अपेक्षित प्रगति नहीं होने पर नाराजगी प्रकट की। उन्होंने कहा कि निर्माण एजेन्सियों को कार्य की कुल स्वीकृत राशि किश्तों में जारी करें। कार्य की प्रगति और भौतिक निरीक्षण के बाद राशि का भुगतान किया जाये। कार्य पूर्णता पर ही सम्पूर्ण राशि का भुगतान किया जाए।

राज्य मंत्री कुशवाह ने कहा कि योजनाओं के क्रियान्वयन में चालू वित्तीय-सत्र के लिए लक्ष्य और प्राप्त आवंटन के दृष्टिगत कार्य में तेजी लाए। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना में माइक्रो इरीगेशन स्कीम के लक्ष्य के विरूद्ध उपलब्धि 50 प्रतिशत से भी कम है। वित्तीय-सत्र के शेष रहे महीनों में शत-प्रतिशत लक्ष्य प्राप्त करें।

बैठक में राष्ट्रीय उद्यानिकी मिशन, राष्ट्रीय कृषि विकास योजना, कृषक प्रशिक्षण, फल पौध-रोपण, एम.आई.डी.एच, आर.के.व्ही.वाय. सहित अन्य विभागीय कार्यक्रमों के क्रियान्वयन की समीक्षा की गई। प्रमुख सचिव उद्यानिकी एवं खाद्य प्र-संस्करण श्रीमती कल्पना श्रीवास्तव, आयुक्त उद्यानिकी एम.के.अग्रवाल, एम.डी.एम.पी.एग्रो श्रीकांत बनोठ एवं अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.