Wednesday, December 7

12 लाख दीयों से रोशन हुई प्रभुराम की अयोध्या, बना वर्ल्ड रिकॉर्ड

12 लाख दीयों से रोशन हुई प्रभुराम की अयोध्या, बना वर्ल्ड रिकॉर्ड


अयोध्या

उत्तर प्रदेश के अयोध्या में बुधवार को भव्य दीपोत्सव कार्यक्रम का आयोजन हुआ. इस अवसर पर प्रभु श्रीराम की नगरी को 12 लाख दीयों से सजाया गया, जो एक वर्ल्ड रिकॉर्ड है.

12 लाख दीयों को जलाने के लिए 36 हजार लीटर सरसों के तेल का इस्तेमाल हुआ. इसमें राम की पैड़ी पर 9 लाख और अयोध्या के बाकी हिस्सों में 3 लाख दीपक प्रज्‍जवलित किए गए. वहीं, रामजन्म भूमि परिसर में 51 हजार दीए जलाए गए. इस बार दीयों की गिनती के लिए गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड की टीम भी पहुंची थी.

32 टीमों ने मिलकर 12 लाख दीयों को जलाया. इसमें करीब 12 हजार लोग शामिल रहे. इस बार दीपोत्सव पर पहली बार ड्रोन शो का भी आयोजन हुआ.

इस मौके पर अपने संबोधन में सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि जब पहले दीपोत्सव में आए थे तब भी हमने कहा था धैर्य रखें, अयोध्या में भगवान राम का मंदिर अवश्य बनेगा. अतंतः आप सभी के संकल्पों की विजय हुई और प्रधानमंत्री मोदी ने इस कार्यक्रम का 5 अगस्त 2020 को शुभारंभ भी कर दिया है. अयोध्या में जब भव्य श्रीराम मंदिर बनेगा, उसके साथ ही अयोध्या देश व दुनिया की सबसे अच्छी धार्मिक और आध्यात्मिक नगरी होगी.

15 करोड़ लोगों को मिलेगा फायदा

अयोध्या में भव्य दीपोत्सव कार्यक्रम में सीएम योगी आदित्यनाथ ने बड़ा ऐलान किया. उन्होंने गरीबों के मुफ्त अनाज की योजना नवंबर से बढ़ाकर होली तक कर दी है. अब गरीबों को 1 किलो खाद्य तेल, 1 किलो दाल और 1 किलो नमक भी मुफ्त में दिया जाएगा. पहले से सरकार गरीबों के लिए मुफ्त अनाज योजना चला रही है, जिसमें प्रति व्यक्ति 5 किलो अनाज दिया जाता है. इसका लाभ 15 करोड़ लोग हर महीने ले सकेंगे.

योगी राज में कब कितने दीये जलाए गए

बता दें कि 2017 में योगी आदित्यनाथ की सरकार बनने के बाद अयोध्या में दीपोत्सव की शुरुआत हुई थी. सबसे पहले सबसे लगभग 1,80, 000 दीप जलाए गए थे. इसी तरह 2018 में 3,01,152, फिर 2019 में 5,50,000, फिर 2020 में 6 लाख 6 हजार दीये जला कर गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया गया था और अब 2021 में जब योगी सरकार का पांचवां साल है तब 12 लाख से ज्यादा दीये जला कर इतिहास रचा गया है.

दीयों के साथ यहां रंग-बिरंगी रंगोली भी बनाई गई. भारत से श्रीलंका तक रामायण के प्रसंगों को इन रंगोलियों के जरिए दिखाया गया. नए घाट पर ये रंगोली अवध विश्वविद्यालय के बच्चों ने बनाई है.

भगवान का राजतिलक

इससे पहले कार्यक्रम की शुरुआत शोभायात्रा और झांकियां निकालकर की गईं. डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा ने अयोध्या में भगवान राम की शोभा यात्रा को रवाना किया. उधर, कार्यक्रम स्थल पर भगवान राम और माता जानकी हेलिकॉप्टर से पहुंचें. इस दौरान उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उनका स्वागत किया. साथ ही राम और सीता का किरदार निभा रहे कलाकारों की आरती कर भगवान का राजतिलक किया.

Leave a Reply

Your email address will not be published.