Tuesday, November 29

PM मोदी के दौरे की तैयारियां, जनजातीय गौरव दिवस महासम्मलेन के लिए CM शिवराज ने दिए अहम निर्देश

PM मोदी के दौरे की तैयारियां,  जनजातीय गौरव दिवस महासम्मलेन के लिए CM शिवराज ने दिए अहम निर्देश


भोपाल। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेशभर के कलेक्टरों से कहा है कि जिलों में इस समय बोवनी के बाद किसानों को खाद की जरुरत है। कहीं भी रासायनिक खाद की किल्लत न हो इसके लिए मानीटरिंग करे और जमाखोरों और बिचौलियों के खिलाफ सख्त कार्यवाही की जाए। उन्होंने 15 नवंबर को जंबूरी मैदान में आयोजित होने वाले जनजातीय गौरव दिवस महासम्मलेन के लिए भी व्यापक तैयारियां करने के निर्देश अधिकारियों को दिए। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश के सभी नागरिकों को शत-प्रतिशत वेक्सीनेशन किया जाना है। दूसरे डोज से वंचित रह गए सभी लोगों को वेक्सीन लग जाए इसका ध्यान रखा जाए।  मुख्यमंत्री ने वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिए जिलों के कलेक्टरों से बात की। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने 15 नवंबर को जंबूरी मैदान पर आयोजित जनजातीय गौरव दिवस  के आयोजन और पीपीपी के माध्यम से निर्मित देश के पहले रेलवे स्टेशन हबीबगंज रेलवे स्टेशन के लोकार्पण की तैयारियों को लेकर भी समीक्षा की। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी इस रेलवे स्टेशन का लोकार्पण करेंगे।

जनजातीय सम्मेलन में वेबकास्ट से जुड़ेंगे एक करोड़ लोग
जनजातीय गौरव दिवस की तैयारियों की समीक्षा करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि इस महासम्मेलन में विभिन्न जनजातियों के दो लाख सहभागी मौजूद रहेंगे। वेबकास्ट के जरिए लगभग एक करोड़ लोग प्रदेशभर में इस कार्यक्रम में जुड़ेंगे। उन्होंने महा सम्मेलन के दौरान सेक्टर वाइज गोंड बैगा, भील, कोरकू,सहरिया और कौल जनजातीयों के बैठने की व्यवस्था करने और सबकी सहभागिता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि जनजातीय जननायकों  द्वारा स्वतंत्रता  संग्राम में योगदान के लिए उनके प्रति श्रृद्धांजलि दी जाएगी। जनजातियों के सर्वागीण विकास के लक्ष्य को लेकर 18 सितंबर से 15 नवंबर तक प्रदेश में जनजातीय गौरव महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है।

वैक्सीनेशन के दूसरे चरण की तैयारियां
मुख्यमंत्री ने कोविड टीकाकरण के द्वितीय चरण की तैयारियों को लेकर भी कलेक्टरों से चर्चा की। उन्होंने कहा कि जिन लोगों ने कोरोना वेक्सीन का दूसरा डोज नहीं लगवाया है  उन्हें वेक्सीन का डोज लगवाकर शत प्रतिशत टीकाकरण का लक्ष्य पूरा करें।

जंबूरी मैदान पर होगा टीकाकरण पर लघु फिल्म का प्रदर्शन
बैठक मे ंबताया गया कि जंबूरी मैदान पर आजीविका मिशन एवं जनधन योजना के अंतर्गत  वोकल फार लोकल की थीम पर जनजातीय समुदाय के स्वसहायता समूहों के उत्पादों की प्रदर्शनी लगाई जाएगी। मध्यप्रदेश सिकल सेल उन्मूलन मिशन का शुभारंभ भी किया जाएगा। इसके अलावा राशन आपके द्वार योजना का शुभारंभ भी प्रधानमंत्री यहां करेंगे। स्वतंत्रता संग्राम में भाग लेने वाले जनजातीय शहीद जननायकों की प्रदर्शनी भी कार्यक्रम स्थल पर लगाई जाएगी। पीवीटीजी  शिक्षकों को नियुक्ति पत्र भी इस मौके पर प्रदान किए जाएंगे। कोविड टीकाकरण पर एक लघु फिल्म का प्रदर्शन भी किया जाएगा। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.