Wednesday, December 7

नौरादेही अभयारण्य में राधा बाघिन ने दिया दो शावकों को जन्म

नौरादेही अभयारण्य में  राधा बाघिन ने दिया दो शावकों को जन्म


 सागर
 नौरादेही अभयारण्य से सुकुन देने वाली खबर आई है। अभयारण्य की बाघिन एन-1 ने दो शावकों को जन्म दिया था। जंगल में लगे कैमरा ने बाघिन एन-1 राधा को उसके दो नवजात शवकों के साथ कैद किया है। वन विभाग के मुताबिक राधा कुछ दिन से अपने पुराने स्थान से हट कर विचरण करती नजर आ रही थी।

बाघिन की सुरक्षा का खास ध्यान रखते हुए वन मंडलाधिकारी सुधाशु यादव के नेतृत्व में टीम गठित करते उसकी निगरानी की जा रही थी। जब बाघिन घने जंगल में जाने लगी तो चंदा हथनी की सहायता से उसकी देखभाल की गई। वन विभाग के अमले के मुताबिक उम्मीद थी कि पांच नवंबर तक राधा मां बन जाएगी। हुआ भी वही पांच नवंबर को सुबह बाघिन एन-1 राधा ने दो नन्हे शावकों को जन्म दिया। राधा दूसरी बार मां बनी है। इससे पहले भी दो शावक हुए थे। शावकों के जन्म के बाद वह आराम करते देखी गई। इसकी पुष्टि स्वयं अनुश्रवण टीम ने फोटो लेकर की।

बाघिन व शावक दोनों स्वस्थ

नौरादेही वन मंडल अधिकारी सुधांशु यादव ने बताया कि शावकों की जन्म के बाद बाघिन व शावक दोनों स्वस्थ हैं। उनके आसपास क्षेत्र की सुरक्षा बढ़ा दी गई है। शावक होने से अभयारण्य कर्मचारियों में हर्ष का माहौल है। बाघिन को परेशान न करने के उद्देष्य से उसके ज्यादा पास से देखने की कोशिश नहीं की गई है। वह अभी घनी झाड़ियां में है। इसीलिए दो शावकों की ही पुष्टि हो पाई है। बाकी अनुमानित शावकों की खोज की जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.