Tuesday, November 29

गोकुल नगर में रैमके ने तैयार की नई कचरा मटेरियल रिकवरी सेंटर

गोकुल नगर में रैमके ने तैयार की नई कचरा मटेरियल रिकवरी सेंटर


रायपुर। नगर निगम की टीम शहर में रोजाना कचरा उठाती है और गीला और सूखा कचरे को अलग कर रासायनिक खाद्य तैयार किया जाता है, प्लास्टिक, पानी, कोल्डिंग्स, दवाई की बाटलों को अलग कर दिया है लेकिन अब इसकी भी समस्या दूर हो गई हैं क्योंकि एशिया की अग्रणी एकीकृत कचरा प्रबंधन कंपनी रैमके एनवाइरो ने गोकुल नगर में नयी मटेरियल रिकवरी फैसिलिटी शुरू कर दी है जिसे 100 प्रतिशत महिला कर्मचारी ही संचालित करेंगी जहां पर  2000 किलोग्राम सूखे कचरे को रोजाना रिकवर और रीसायकल कर दिया जाएगा। प्लांट का उद्घाटन नगर निगम के सभापति प्रमोद दुबे ने किया। इस अवसर पर रैमके एनवाइरो के संयुक्त प्रबंध निदेशक श्री मसूद मल्लिक, निगम नगर आयुक्त प्रभात मालिक, नगर निगम स्वास्थ्य विभाग के अध्यक्ष नागभूषण राव उपस्थित थे।
इस अवसर पर सभापति दुबे ने कहा कि रैमके एनवाइरो की नई मटेरियल रिकवरी फैसिलिटी शहर में अपनी तरह की पहली सुविधा दे रहा है जहां पर 2000 किलोग्राम सूखे कचरे के निपटान के लिए इस प्लांट को डिजाइन किया है। कंपनी की खात बात यह है कि इस प्लांट को पूरी तरह से महिला कर्मचारियों के द्वारा संचालित किया जाएगा इससे महिलाएं तो सशक्त होंगी ही साथ ही शहर के लोगों को प्रदूषण से मुक्ति मिलेगी। श्री दुबे ने उम्मीद जताई कि रैमके एनवाइरो और ऐसे उपकरण लाएं ताकि राजधानी रायपुर स्मार्ट सिटी में नंबर वन शहर बन सकें।

मसूद मल्लिक ने बताया कि नगर निगम रायपुर के द्वारा किराने की खरीदारी, जैव चिकित्सा, कचरे के भंडारण, कचरा निपटान और कचरा जमा करने के अन्य फॉर्म्स में कचरे को इकठ्ठा कर इस प्लांट में जमा किया जाएगा और उपयोग के लिए उच्च गुणवत्ता वाले बहुउद्देश्यीय प्लास्टिक बैग का उत्पादन करने के लिए प्लास्टिक कचरे सहित अन्य कचरे को रिकवर और रीसायकल किया जाएगा। यह रायपुर को शहरी कचरा प्रबंधन में एक बेंचमार्क शहर बनाने और छत्तीसगढ़ राज्य के लिए सतत विकास लक्ष्यों (एसडीजी) को पूरा करने की दिशा में उठाया गया एक कदम है।

इस दौरान मसूद मलिक ने घोषणा करते हुए कहा कि महिला सशक्तिकरण को मुख्यधारा में लाने के उद्देश्य से इस प्लांट में 100 प्रतिशत महिला टीम द्वारा संचालन किया जाएगा और इस प्लांट में 2000 किलोग्राम सूखे कचरा का निपटारन किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.