Saturday, July 13

सिंचाई परियोजनाओं के लिए 73 करोड़ रूपए स्वीकृत

सिंचाई परियोजनाओं के लिए 73 करोड़ रूपए स्वीकृत


रायपुर
छत्तीसगढ़ शासन ने विभिन्न सिंचाई परियोजनाओं के निर्माण एवं सुधार कार्यों के लिए 73 करोड़ 66 लाख 48 हजार रूपए स्वीकृत किए है। योजनाओं के पूरा होने से 5959 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई सुविधा मिल सकेगी।

बेमेतरा जिले के विकासखण्ड साजा की डोटू व्यपवर्तन एल.बी.सी एवं आर.बी.सी लघु नहरों का रिमाडलिंग तथा लाईनिंग कार्य के लिए 37 करोड़ 18 लाख 56 हजार रूपए की प्रशासकीय स्वीकृति प्रदान की गई है। योजना के पूरा होने से 4029 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई सुविधा मिल सकेगी। विकासखण्ड साजा की ठेलका व्यपवर्तन योजना शीर्ष कार्य, मुख्य एवं लघु नहरों का रिमाडलिंग तथा लाईनिंग कार्य के लिए तीन करोड़ 25 लाख 58 हजार रूपए की प्रशासकीय स्वीकृति प्रदान की गई है।  योजना के पूरा होने से 470 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई सुविधा मिल सकेगी। विकासखण्ड साजा की लुक व्यपवर्तन योजना के शीर्ष कार्य एवं नहरों का रिमाडलिंग तथा लाईनिंग कार्य के लिए एक करोड़ 19 लाख नौ हजार रूपए की प्रशासकीय स्वीकृति प्रदान की गई है। योजना पूरा होने से 288 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई सुविधा मिल सकेगी। विकासखण्ड साजा की गब्दी व्यपवर्तन योजना के बायीं तट नहर का रिमाडलिंग तथा लाईनिंग कार्य के लिए दो करोड़ 89 लाख 97 हजार रूपए की प्रशासकीय स्वीकृति प्रदान की गई है। योजना पूरा होने से 260 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई सुविधा मिल सकेगी।

 विकासखण्ड बेरला की डोटू नाला पर हड़गांव-केचवई एनीकट कम रपटा निर्माण कार्य के लिए दो करोड़ 38 लाख 44 हजार रूपए की प्रशासकीय स्वीकृति प्रदान की गई है।  योजना के पूरा होने से 60 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई सुविधा मिल सकेगी। विकासखण्ड-साजा के अंतर्गत सोनपांडर तटबंध सुरक्षा कार्य के लिए दो करोड़ 41 लाख 85 हजार रूपए की प्रशासकीय स्वीकृति प्रदान की गई है। विकासखण्ड साजा की सुरही नदी पर भोजेपारा तटबंध सुरक्षा कार्य के लिए एक करोड़ 55 लाख 50 हजार रूपए की प्रशासकीय स्वीकृति प्रदान की गई है। विकासखण्ड साजा की सुरही नदी पर बुधवारा तटबंध सुरक्षा कार्य के लिए दो करोड़ 12 लाख 87 हजार रूपए की प्रशासकीय स्वीकृति प्रदान की गई है।

विकासखण्ड साजा के अंतर्गत मासुलगोंदी तटबंध सुरक्षा कार्य के लिए दो करोड़ 38 लाख 20 हजार रूपए की प्रशासकीय स्वीकृति प्रदान की गई है। विकासखण्ड साजा की जामगांव जलाशय का जीर्णोद्धार एवं नहरों का रिमाडलिंग तथा लाईनिंग कार्य के लिए दो करोड़ 76 लाख 05 हजार रूपए की प्रशासकीय स्वीकृति प्रदान की गई है। योजना के पूरा होने से 200 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई सुविधा मिल सकेगी। विकासखण्ड साजा की कर्रानाला पर चोरभट्ठी-चेचानमेटा एनीकट कम काजवे निर्माण कार्य के लिए दो करोड़ 94 लाख 73 हजार रूपए की प्रशासकीय प्रदान की गई है। योजना के पूरा होने से 50 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई सुविधा मिल सकेगी। विकासखण्ड साजा की गाड़ाडीह जलाशय का जीर्णोद्धार एवं नहरों का रिमाडलिंग तथा लाईनिंग कार्य के लिए 80 लाख 83 हजार रूपए की प्रशासकीय स्वीकृति प्रदान की गई है। योजना के पूरा होने से 147 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई सुविधा मिल सकेगी।

विकासखण्ड साजा के अंतर्गत देऊरगांव तटबंध सुरक्षा कार्य के लिए दो करोड़ 36 लाख 69 हजार रूपए की प्रशासकीय स्वीकृति प्रदान की गई है। विकासखण्ड साजा की गोडमर्रा-भाटागांव स्टापडेम कम रपटा निर्माण कार्य के लिए एक करोड़ 83 लाख 33 हजार रूपए की प्रशासकीय स्वीकृति प्रदान की गई है। योजना के पूरा होने से 40 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई सुविधा मिल सकेगी। विकासखण्ड साजा की देवकर तटबंध सुरक्षा योजना कार्य के लिए चार करोड़ 72 लाख 32 हजार रूपए की प्रशासकीय स्वीकृति प्रदान की गई है। विकासखण्ड साजा की चारभाटा जलाशय के शीर्ष कार्य एवं नहरों का रिमाडलिंग तथा लाईनिंग कार्य के लिए दो करोड़ 82 लाख 47 हजार रूपए की प्रशासकीय स्वीकृति प्रदान की गई है। योजना के पूरा होने से 415 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई सुविधा मिल सकेगी। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *