Friday, December 9

सरदार पटेल ने राष्ट्रीय एकता की अनूठी मिसाल कायम की : मुख्यमंत्री चौहान

सरदार पटेल ने राष्ट्रीय एकता की अनूठी मिसाल कायम की : मुख्यमंत्री चौहान


भोपाल 
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि देश को एक करने का कार्य सरदार वल्लभ भाई पटेल ने किया है। सरदार पटेल अद्भुत दृढ़-संकल्प वाले महान देशभक्त नेता थे। सरदार पटेल ने 500 से ज्यादा देशी रियासतों का विलय कर राष्ट्रीय एकता की अनूठी मिसाल कायम की है। यह दुनिया में अपने आप में एक अनूठी घटना है। मुख्यमंत्री चौहान सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती पर शौर्य स्मारक में राष्ट्रीय एकता दिवस पर आयोजित शपथ ग्रहण समारोह को संबोधित कर रहे थे।   मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि आज राष्ट्रीय एकता का दिवस है, राष्ट्रीय एकता का वास्तविक श्रेय लौह पुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल को जाता है। आज पूरा राष्ट्र उनको श्रद्धा से नमन कर रहा है। मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि सरदार पटेल ने पूरे देश को एक सूत्र में बांधने का कार्य किया। उन्होंने अंग्रेजों की "फूट डालो-राज करो" नीति  का डटकर मुकाबला कर भारत को एकता के सूत्र में बांधने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि चाहे बारडोली का किसान आंदोलन हो या महात्मा गांधी के नेतृत्व में आंदोलन, सभी में सरदार पटेल ने अपना अमूल्य योगदान दिया।

राष्ट्रीय एकता की प्रेरणा देने वाला स्थल बना केवड़िया
मुख्यमंत्री चौहान ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद देते हुए कहा कि उनके प्रयासों से केवड़िया में देश की एकता के प्रतीक स्वरूप सरदार पटेल की प्रतिमा लगाई गई है, जिसके लिए गाँव-गाँव से लोहा इकट्ठा किया गया था। यह प्रतिमा नहीं बल्कि राष्ट्रीय एकता की प्रेरणा देने वाला स्थल बन गया है।

भाईचारे के साथ देश को आगे बढ़ाएँ
मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि भारत की एकता और अखण्डता के लिए हम सभी दृढ़ संकल्पित होकर कार्य करें। भारत की सीमाओं पर तैनात जवानों के प्रति सभी देश और प्रदेशवासी सम्मान की भावना रखें। आतंकवाद से मुकाबला करने के लिए समर्पित भाव से कार्य करे। भारत का हर एक व्यक्ति दूसरे को अपना मानते हुए भाईचारे के साथ देश को आगे बढ़ाने का कार्य करें। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में शक्तिशाली भारत का निर्माण हो रहा है। जब हम सभी अधिकारों के साथ कर्त्तव्य पालन का भी संकल्प लेंगे तभी आत्म-निर्भर भारत का सपना साकार होगा।

राष्ट्रीय एकता दिवस की शपथ
मुख्यमंत्री चौहान ने उपस्थित जन-समुदाय को राष्ट्रीय एकता दिवस की शपथ दिलाई। उन्होंने कहा कि शपथ ग्रहण कर उसका सत्यनिष्ठा से पालन करें। मुख्यमंत्री चौहान ने शपथ ग्रहण समारोह में दीप प्रज्जवलन कर सरदार पटेल के चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित कर नमन किया।

पुस्तक का विमोचन
मुख्यमंत्री चौहान ने आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत सरदार वल्लभ भाई पटेल के जीवन के अनछुए पहलुओं, राष्ट्रवादी विचार-दर्शन एवं  विविध आयामों पर केन्द्रित पुस्तक "सरदार वल्लभ भाई पटेल और भारतीय राजनीति" का विमोचन किया। स्वराज संस्थान संचालनालय एवं धर्मपाल शोध पीठ के संयुक्त तत्वावधान में वर्ष 2018 में आयोजित राष्ट्रीय संगोष्ठी में प्रस्तुत चुने हुए अंग्रेजी और हिंदी के 18 शोध-पत्रों का संकलन पुस्तक में किया गया है।

शौर्य स्मारक पर दी श्रद्धांजलि
मुख्यमंत्री चौहान ने शौर्य स्मारक पर पुष्प-चक्र अर्पित कर अमर शहीदों को श्रद्धांजलि दी। उन्होंने शौर्य गाथा पर आधारित चित्र बनाने वाले चित्रकारों का सम्मान भी किया। मुख्यमंत्री चौहान ने शौर्य स्मारक परिसर में भारत माता की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित की। उन्होंने पुलिस जवानों से मिलकर उन्हें प्रोत्साहित किया। कार्यक्रम में मुख्य सचिव इकबाल सिंह बैंस, पुलिस महानिदेशक विवेक जौहरी, अपर मुख्य सचिव गृह राजेश राजौरा, अपर मुख्य सचिव सामान्य प्रशासन विनोद कुमार, प्रमुख सचिव संस्कृति एवं पर्यटन शिव शेखर शुक्ला सहित अधिकारी, पुलिस के जवान एवं आम नागरिक उपस्थित थे।  

Leave a Reply

Your email address will not be published.