Tuesday, November 29

पांच दिन में पटाखे से झुलसकर 97 पहुंचे सिम्स, 31 जिला अस्पताल

पांच दिन में पटाखे से झुलसकर 97 पहुंचे सिम्स, 31 जिला अस्पताल


बिलासपुर। दीपावली के पांच दिनों के पर्व के दौरान पटाखे से झुलसकर 97 लोग उपचार कराने के लिए सिम्स वहीं 31 लोग जिला अस्पताल पहुंचे हैं। राहत की बात यह है कि इस दौरान कोई भी बड़ी घटना नहीं हुई है। सभी सामान्य रूप से झुलसे हैं, जिन्हें उपचार कर घर भेजा गया है।

आतिशबाजी जोखिम भरा होता है, ऐसे में पटाखे जलाने के समय झुलसने के मामले आते हैं। इन बातों को ध्यान में रखकर सिम्स में विशेष व्यवस्था की गई थी, मेडिकल टीम तैनात करने के साथ ही 10 बेड आरक्षित रखे गए थे। ऐसा पहली बार हुआ है कि पटाखे से झुलसने के कम मामले हुए हैं। इससे यह तो साफ है कि इन बार पूरी तरह सुरक्षित दीपावली मनाई गई है। लेकिन इसके बाद भी पांच दिनों में 97 लोग पटाखे से झुलसे जिन्हें सिम्स में उपचार मिला। दीवाली के पहले दिन दो, दूसरे दिन सात, तीसरे दिन 41, चौथे दिन 32 और पांचवे दिन 15 मामले झुलसने के सामने आए हैं। वहीं पटाखों से झुलसने वालो को उपचार देने जिला अस्पताल में भी व्यवस्था रखी गई थी जहां पांच दिन के भीतर 31 पटाखे से झुलस कर पहुंचे हैं, जिन्हें तत्काल उपचार मिला है। हालांकि की सभी की हालत सामान्य रही है कोई भी गंभीर रूप से आहत नहीं हुआ है।

सीएमएचओ डाक्टर प्रमोद महाजन ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में भी पटाखे से दुर्घटना होने की आशंका को देखते हुए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र और बड़े स्वास्थ्य केंद्रों में स्टाफ तैनात किए गए थे। दीपावली की रात ग्रामीण क्षेत्रों में भी कुछ झुलसने के मामले हुए हैं। हालांकि सभी सामान्य रहे हैं। जिन्हें उपचार की सुविधा मिली है। जिले में पटाखे से झुलसने का कोई भी गंभीर मामला सामने नहीं आया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.