Thursday, February 9

गायिका संध्या मुखर्जी की सेहत खराब, अस्पताल में कराई गईं भर्ती

गायिका संध्या मुखर्जी की सेहत खराब, अस्पताल में कराई गईं भर्ती


कोलकाता
पश्चिम बंगाल की मशहूर गायिका संध्या मुखर्जी की अचानक तबीयत खराब होने के चलते उन्हें कोलकाता के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया है। 90 वर्षीय संध्या मुखर्जी को पश्चिम बंगाल सरकार द्वारा गुरुवार दोपहर अस्पताल में भर्ती कराया गया है। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने प्रशासन को निर्देश दिया कि उन्हें ग्रीन कॉरिडोर के माध्यम से सरकारी एसएसकेएम अस्पताल पहुंचाया जाए। बताया गया है कि संध्या मुखर्जी को अस्पताल के वुडबर्न वार्ड में भर्ती कराया गया और उनकी देखरेख के लिए एक मेडिकल बोर्ड की घोषणा की गई है। मुखर्जी का आरटी-पीसीआर टेस्ट किया गया ताकि पता लगाया जा सके कि वह कोरोना से संक्रमित तो नहीं है।

फिलहाल गायिका के परिवार के सदस्यों ने कहा कि उन्हें बुधवार रात से बुखार हो रहा था और फेफड़ों में जमाव के लक्षण थे। परिवार के सदस्यों ने बताया कि उन्हें सुस्ती महसूस हो रही थी और सांस लेने में समस्या थी। परिवार के डॉक्टर ने सलाह दी कि उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया जाना चाहिए। यह भी बताया गया कि कुछ समय पहले उनकी कमर में चोट भी लग गई थी। इससे पहले पश्चिम बंगाल के पूर्व मुख्यमंत्री बुद्धदेव भट्टाचार्य के साथ ही संध्या मुखर्जी और तबला वादक अनिंद्य चटर्जी ने गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर केंद्र सरकार द्वारा दिए गए पद्म पुरस्कारों को लेने से इनकार कर दिया है। संध्या मुखर्जी ने यह सम्मान लेने से इनकार करते हुए इसे अपना अपमान कहा। गायिका के एक पारिवारिक दोस्त ने बताया कि जब केंद्र सरकार के अधिकारियों ने उन्हें मंगलवार की दोपहर इस बात की सूचना दी तभी उन्होंने अवार्ड लेने से इनकार कर दिया।

गायक संध्या मुखर्जी से बातचीत के बाद उनके एक पारिवारिक मित्र ने हिन्दुस्तान टाइम्स से बातचीत में कहा कि दिल्ली से एक अधिकारी ने उन्हें दोपहर के समय फोन किया था। उन्होंने अधिकारी से कहा कि पद्म श्री उनके जैसी अनुभवी शख्सियत को दिया जाने वाला अवार्ड नहीं है। इस अवार्ड को लेना अपमान के बराबर होगा। 90 साल की गायिका संध्या मुखर्जी साउथ कोलकाता के लेक गार्डन इलाके में रहती हैं। संध्या मुखर्जी ने बंगाली फिल्मों में हजारों गाने गए हैं और उनकी पहचान आधुनिक और सेमी-क्लासिकल म्यूजिक एलबम को लेकर भी है। प्रसिद्ध गायक हेमंत मुखर्जी के साथ गाए उनके गाने काफी पॉपुलर रहे हैं। साल 1931 में जन्मीं संध्या मुखर्जी ने साल 1948 में हिंदी फिल्म अंजान घर के लिए अपना पहला गाना गाया था। इस गाने में संगीत निर्देशन राय चंद बोराल ने किया था। उन्होंने यह गाना एस डी बर्मन, रोशन और मदन मोहन जैसे महान संगीतकारों के दिशा-निर्देश में गाया था। साल 2011 में संध्या मुखर्जी को बांग्ला विभूषण से सम्मानित किया गया था। यह बंगाल सरकार द्वारा दिया जाने वाला सर्वोच्च सम्मान है। साल 1970 में उन्हें बेस्ट फिमेल प्लेबैक सिंगर के अवार्ड से नवाजा गया था। यह अवार्ड उन्हें फिल्म जय जयंती और निशी पद्मा में गाए गानों के लिए मिला था। निशी पद्मा का हिंदी रीमेक भी बनाया गया था जिसमें राजेश खन्ना नजर आए थे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.