Saturday, December 3

टी-20 वर्ल्ड कप: मैच एक मगर किस्मत के भरोसे तीन टीमें

टी-20 वर्ल्ड कप: मैच एक मगर किस्मत के भरोसे तीन टीमें


नई दिल्ली
यूएई और ओमान में खेले जा रहे टी-20 वर्ल्ड कप में आज बेशक मैच अफगानिस्तान और न्यूजीलैंड के बीच है, लेकिन इस पर नजरें टीम इंडिया के साथ करोड़ों भारतीय फैन्स की भी होंगी। इस टूर्नामेंट के बेहद महत्वपूर्ण मैच में रविवार को जब दोनों टीमें आमने-सामने होंगी तो भारतीय टीम की सांसें भी थमी होंगी, क्योंकि उसकी सेमीफाइनल में प्रवेश की सारी उम्मीदें इसी मैच पर टिकी हैं। मैच की अहमियत इस बात से लगाई जा सकती है कि मुकाबला का झुकाव जब-जब जिस टीम की ओर होगा, भारत के भाग्य में भी वैसा ही परिवर्तन देखने को मिलेगा। एक मैच होने के बाद भी आइए जानते हैं कैसे नतीजे से अफगानिस्तान, न्यूजीलैंड और भारतीय टीम का भाग्य तय हो सकता है। 

अगर अफगानिस्तान न्यूजीलैंड को हराए
इस मैच में मोहम्मद नबी की कप्तानी वाली अफगानिस्तान अगर केन विलियमसन की अगुवाई वाली कीवी टीम को धारायाशी करने में सफल रहती है तो उसकी मामूली उम्मीदें बनी रहेंगी, जबकि टीम इंडिया के लिए सेमीफाइनल में पहुंचने का रास्ता लगभग क्लियर हो जाएगा। मैच में अफगानिस्तान के जीतने पर उसके भी कीवी टीम के बराबर यानी छह प्वॉइंट हो जाएंगे, जहां बेस्ट टीम का आंकलन नेट रनरेट से तय होगा। अफगानिस्तान ने सुपर 12 राउंड में स्कॉटलैंड को 130 रनों के बड़े अंतर से हराकर शानदार आगाज किया था, लेकिन अगले मैच में टीम को पाकिस्तान के खिलाफ पांच विकेट से हार का सामना करना पड़ा। टीम ने इसके बाद नामीबिया को 62 रन से हराकर खुद को सेमीफाइनल की रेस में बरकरार रखा, लेकिन फिर टीम इंडिया ने उसे 66 रनों से पीट दिया। टीम के इस समय चार प्वॉइंट्स हैं। 

अगर न्यूजीलैंड अफगानिस्तान को हराए
इस मैच में न्यूजीलैंड के जीतने पर भारत और अफगानिस्तान के लिए सेमीफाइनल के दरवाजे बंद हो जाएंगे, क्योंकि न्यूजीलैंड के आठ प्वॉइंट्स हो जाएंगे और नामीबिया के खिलाफ आखिरी मैच जीतकर भी भारत उतने प्वॉइंट्स हासिल नहीं कर सकेगा। न्यूजीलैंड के जीतने पर नामीबिया के खिलाफ भारत का आखिरी लीग मैच औपचारिकता भर रहेगा, जिससे किसी को भी फर्क नहीं पड़ेगा। न्यूजीलैंड को अब तक इस टी-20 वर्ल्ड कप में सिर्फ पाकिस्तान के खिलाफ ही हार का सामना करना पड़ा है, जबकि टीम ने भारत, स्कॉटलैंड और नामीबिया को हराने में सफलता पाई है। टीम की भारत के खिलाफ खास रही, क्योंकि उसने स्टार बल्लेबाजी से सजी टीम इंडिया को मात्र 110 रनाें तक सीमित कर दिया।  

भारत कैसे कर सकता है क्वालीफाई
टीम इंडिया इस समय नेट रनरेट के मामले में ग्रुप-2 में सबसे आगे चल रही है। उसे अब आज के मैच में बस किस्मत का साथ चाहिए और कीवी टीम के खिलाफ अफगानिस्तान के जीतने की दुआ करनी है। भारत ने शुरुआत में पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के खिलाफ लगातार दो मैच गंवाने के बाद अफगानिस्तान और फिर स्कॉटलैंड के खिलाफ धमाकेदार जीत दर्ज की है और अपने नेट रनरेट में जबरदस्त बढ़ोतरी की है। इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान की टीम पहले ही सेमीफाइनल में अपनी सीट बुक कर चुकी हैं, जबकि चौथी टीम के लिए अफगानिस्तान, न्यूजीलैंड और भारतीय टीम के बीच रोमांचक जंग जारी है। भारत अगर सेमीफाइनल में जगह बनाता है तो यहां उसका सामना इंग्लैंड से होगा।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published.