Friday, February 3

25 जिलों में कृषि विभाग की झाँकियों को मिले पुरस्कार

25 जिलों में कृषि विभाग की झाँकियों को मिले पुरस्कार


भोपाल
गणतंत्र दिवस के अवसर पर आयोजित जिला स्तरीय समारोह में किसान कल्याण तथा कृषि विकास की झाँकियां 25 जिलों में पुरस्कृत हुई है। किसान कल्याण तथा कृषि विकास मंत्री कमल पटेल ने कृषि विभाग के अधिकारी-कर्मचारियों को उत्कृष्ट कार्य करने के लिये बधाई और शुभकामनाएँ दी है। 73वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर प्रदेश में 6 जिलों में कृषि विभाग की झाँकियों को प्रथम पुरस्कार, 9-9 जिलों में द्वितीय और तृतीय पुरस्कार और एक जिलें में सांत्वना पुरस्कार प्राप्त होना निश्चित ही विभागीय अधिकारी-कर्मचारियों के उत्साह को प्रदर्शित करता है। साथ ही यह पुरस्कार और बेहतर कार्य करने के लिये प्रेरित भी करेंगे।

कृषि मंत्री पटेल ने कहा है कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के मार्गदर्शन में कृषि को उन्नत बनाने के साथ ही खेती किसानी को लाभ का धंधा बनाने के लिये निरंतर कार्य किया जा रहा है। विभागीय तौर पर नवाचार भी किये जा रहें है, जिसके सकरात्मक परिणाम प्राप्त हो रहें है। जिला प्रशासन द्वारा गणतंत्र दिवस के अवसर पर जिलों में निकाली गई झाँकियों में कृषि विभाग होशंगाबाद को आत्म-निर्भर भारत में कृषि का योगदान, छिन्दवाड़ा को आत्म-निर्भर भारत अभियान, झाबुआ को प्राकृतिक खेती की ओर अग्रसर मध्यप्रदेश, सीहोर को जन-भागीदारी तथा विदिशा और हरदा को प्राकृतिक खेती की थीम पर प्रथम पुरस्कार प्राप्त हुआ।

प्रदेश के 9 जिलों में कृषि विभाग की झाँकियों को जिला प्रशासन द्वारा द्वितीय पुरस्कार दिया गया है। मुरैना को उन्नत खेती-खुशहाल किसान और खरगौन, राजगढ, श्योपुर, नीमच, शिवपुरी, धार, देवास और उमरिया को प्राकृतिक खेती की थीम पर पुरस्कृत किया गया है। प्रदेश में कृषि विभाग की झाँकियों को 9 जिलों में जिला प्रशासन द्वारा तृतीय पुरस्कार मिला है। अनुपपूर को प्राकृतिक खेती एवं आत्म-निर्भर मध्यप्रदेश, सिवनी को जीराशंकर चावल और प्राकृतिक खेती, टीकमगढ़ को फसल विविधिकरण, दमोह को मृदा एवं जल संरक्षण, ग्वालियर को प्राकृतिक खेती-खुशहाल किसान और बालाघाट, भिण्ड, खण्डवा और रतलाम की झाँकियों को प्राकृतिक खेती की थीम पर पुरस्कृत किया गया है। इसके साथ ही मंदसौर जिलें के कृषि विभाग की झाँकी को सांत्वना पुरस्कार दिया गया है। प्रदेश के अन्य जिलों में भी कृषि विभाग की झाँकियों को सराहा गया है। कृषि विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों ने भी जिला अधिकारियों को पुरस्कृत होने पर बधाई दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.