Friday, March 24

चेहरे पर कॉफी पाउडर फेस पैक लगाने के है बहुत सरे फायदे जाने

चेहरे पर कॉफी पाउडर फेस पैक लगाने के है बहुत सरे फायदे जाने


स्किन केयर से जुड़ी चीजों का ध्यान रखने वाले ज्यादातर लोगों को यह पता है कि कॉफी पाउडर त्वचा पर लगाने से स्किन जवां और बेदाग बनी रहती है। हालांकि कॉफी पाउडर आपकी स्किन करीब 8 ऐसी समस्याओं से बचाता है, जो आपकी सुंदरता को कम करने का काम करती हैं। कौन-सी हैं ये समस्याएं और इनसे बचने के लिए किस तरह कॉफी पाउडर का फेस पैक बनाना चाहिए, ये सब आप यहां जान सकते हैं।

स्किन कैंसर का खतरा दूर करे

    कॉफी फेस पैक, कॉफी स्क्रब और उन ब्यूटी प्रॉडक्ट्स का उपयोग करने पर स्किन कैंसर का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है, जिनमें कॉफी पाउडर का उपयोग किया गया हो। ऐसा कॉफी में पाए जाने वाले कैफीन के असर के कारण होता है। मेडिकल जरनल Pubmed की एक रिपोर्ट के मुताबिक, कैफीन में पाए जाने वाले ऐंटीऑक्सीडेंट्स स्किन सेल्स को सूरज की अल्ट्रा वायलट रेज के बुरे असर से बचाते हैं।
    ऐसा इसलिए होता है क्योंकि ये ऐंटीऑक्सीडेंट्स फोटोएजिंग की प्रक्रिया को धीमा कर देते हैं। फोटो एजिंग को आप प्री-मेच्योर एजिंग से समझ सकते हैं। जिसमें सूरज की हानिकारक किरणों के कारण आपकी त्वचा की उम्र आपके शरीर की उम्र से अधिक दिखने लगती है।

क्यों बेहतर है कॉफी लगाना?

Pubmed में प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक, जिन ब्यूटी प्रॉडक्ट्स में कैफीन यूज किया जाता है, उसमें कैफीन की मात्रा केवल 3 प्रतिशत होती है। क्योंकि यह स्टैंडर्ड कैफीन होता है, जो कमर्शियल यूज के लिए मान्यता प्राप्त है। कैफीन युक्त ब्यूटी प्रॉडक्ट्स का उपयोग करने से स्किन कैंसर का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है। यह बात अलग-अलग मेडिकल रिसर्च में साबित हो चुकी है।

Webmd में प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार तो कॉफी पीने से भी चेहरे के स्किन कैंसर का खतरा कम होता है, शोध में यह बात भी सामने आ चुकी है कि जो जो महिलाएं हर दिन करीब 3 कप कॉफी का सेवन करती हैं, उनमें चेहरे की त्वचा पर होने वाले सबसे कॉमन तरह के स्किन कैंसर बेसल सेल कार्सिनोमा (Basal cell carcinoma) का खतरा 20 प्रतिशत तक कम हो जाता है। जबकि इतनी कॉफी लेने वाले पुरुषों में इस कैंसर का खतरा 9 प्रतिशत तक कम हो जाता है। आप इस रिपोर्ट को यहां क्लिक करके पढ़ सकते हैं।

त्वचा को शांत और गोरा बनाए

    कॉफी आपकी त्वचा को तनाव मुक्त रखने का काम करती है। तनाव सिर्फ मस्तिष्क को नहीं होता बल्कि त्वचा को भी होता है। स्किन जब स्ट्रेस में होती है तो उम्र की साल बड़ी दिखने लगती है। स्किन को डी-स्ट्रेस करने में कॉफी पाउडर बहुत प्रभावी है।
    आप 1 चम्मच कॉफी पाउडर, 1 चम्मच नारियल तेल, आधा चम्मच चंदन पाउडर को मिक्स करके त्वचा पर लगाएं और 20 मिनट बाद चेहरा ताजे पानी से धोकर साफ कर लें। नियमित रूप से यह विधि अपनाने पर आपकी त्वचा तनाव मुक्त, जवां और गोरी दिखने लगेगी।

एक वॉश में बाल बनेंगे सिल्की और स्मूद, चिड़िया का घोंसला जैसे बालों के लिए जावेद हबीब ने दिया घरेलू नुस्खा

ऐक्ने और पिंपल से बचाए

    ऐक्ने और पिंपल से बचाने में भी कॉफी का फेस पैक बहुत प्रभावी होता है। आप इस विधि से अपने लिए फेस पैक तैयार करें
    1 चम्मच कॉफी पाउडर
    1 चम्मच शहद
    1 चम्मच ऐलोवेरा जेल
    1/4 चम्मच हल्दी पाउडर
    इन चारों चीजों को मिक्स करके पेस्ट बनाएं। जरूरी होने पर कुछ बूंद गुलाबजल मिला लें। इसे 25 मिनट तक स्किन पर लगाए रखें और फिर हल्के हाथों से रब करते हुए ताजे पानी से धो लें। इससे ऐक्ने भी दूर हो जाएंगे और त्वचा पर दाग भी नहीं पड़ेंगे।

    कॉफी का फेस पैक सप्ताह में सिर्फ 3 से 4 बार 25 मिनट के लिए लगा लीजिए। आपकी स्किन पर झाइयों की समस्या बिल्कुल नहीं होगी। क्योंकि कैफीन आपकी स्किन में मेलेनिन के प्रोडक्शन को नियंत्रित रखने में बहुत प्रभावी तरीके से काम करता है।
    आपको आंखों के आस-पास गहरे हो चुके काले घेरों की समस्या परेशान कर रही है तो आप चेहरे पर कॉफी का फेस पैक लगाएं और आंखों को टी-बैग की देखभाल दें। ऐसा करने से डार्क सर्कल भी दूर हो जाएंगे और चेहरा भी खूबसूरत बनेगा।

    कैफीन स्किन पर लगाने से आपकी त्वचा को कई तरह की सुरक्षा मिलती है। इनमें उम्र के बढ़ने की रफ्तार धीमी होने के साथ ही स्किन कैंसर जैसी भयावह बीमारी से बचाव भी शामिल हैं। अब बात करते हैं, उन ब्यूटी प्रॉब्लम्स की जो स्किन पर कॉफी पाउडर का फेस पैक और स्क्रब लगान से दूर रहती हैं।
    इनमें सबसे पहला नंबर है, चेहरे की सूजन का। नींद पूरी ना होने से लेकर जरूरत से ज्यादा सोना, पेट की गड़बड़ी, खून की कमी और कई अन्य कारणों से चेहरे की त्वचा में अंदरूनी सूजन हो जाती है। यह सूजन पूरे चेहरे का आकर्षण खराब करती है। इससे बचने में कॉफी फेस पैक और स्क्रब बहुत प्रभावी तरीके से काम करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.