Friday, December 9

इन लोगों को फ्री मिलेगा फोन और टैबलेट, इस तरह करें रजिस्ट्रेशन

इन लोगों को फ्री मिलेगा फोन और टैबलेट, इस तरह करें रजिस्ट्रेशन


मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली उत्तर प्रदेश सरकार ने अपने राज्य के करीब एक करोड़ कॉलेज स्टूडेंट्स को फ्री मोबाइल फोन और टैबलेट बांटने की योजना बनाई है। हालांकि, अभी इस योजना पर काम चल रहा है। यूपी राज्य सरकार तकनीकी, चिकित्सा और नर्सिंग संस्थानों से ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएटर स्टूडेंट्स को फ्री टैबलेट और स्मार्टफोन देने की योजना बना रही है। कहा जा रहा है कि राज्य सरकार इन डिवाइसेज को कौशल विकास कार्यक्रमों में नामांकित लोगों को ही वितरित करेगी। इस बात की जानकारी इस मामले से अवगत अधिकारियों ने दी है।
यूपी के सीएम योगी अदित्यनाथ ने शनिवार को एक बैठक में अधिकारियों से इस बारे में बात की है। इस बैठक में उन्होंने योग्य छात्रों की एक लिस्ट तैयार करने के निर्देश दिए जिससे नवंबर महीने के अंत तक स्टूडेंट्स को स्मार्टफोन और टैबलेट वितरित किए जा सकें। रिपोर्टों के अनुसार, मुख्य सचिव आर के तिवारी ने कहा कि डिवाइसेज छात्रों को डिजिटल रूप से सशक्त बनाने में मदद करेंगे और उनके लिए नौकरी के अवसर पैदा करेंगे।

उन्होंने राज्य के विश्वविद्यालयों को अपने एफिलिएटेड कॉलेजेज के रजिस्टर्ड स्टूडेंट्स की जानकारी तैयार करने की जिम्मेदारी दी है। साथ ही इस जानकारी को जिलाधिकारियों के कार्यालयों को भेजने का निर्देश दिया है। यह कार्यालय इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट डिपार्टमेंट के आदेश के तहत जिला स्तर पर इस जानकारी को वेरिफाई करेगी और स्मार्टफोन-टैबलेट वितरित करेगी।

गौरतलब है कि यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने घोषणा की थी कि उनकी सरकार सुल्तानपुर में एक सरकारी मेडिकल कॉलेज की आधारशिला रखेगी। यह आधारशिला रखते हुए नवंबर के अंत तक युवाओं में टैबलेट और स्मार्टफोन वितरित करेगी। देखा जाए तो यह कदम यूपी सरकार का एक बढ़िया कदम साबित हो सकता है। उत्तर प्रदेश के स्टूडेंट्स को लेटेस्ट तकनीक से लैस करने के लिए यह कदम उठाया जा रहा है। इस कदम के तहत नवंबर के अंतिम सप्ताह से टैबलेट और लैपटॉप वितरित करना शुरू कर दिया जाएगा।

यह घोषणा उस बजट के बाद की गई थी जिसे इस साल अगस्त में उत्तर प्रदेश राज्य विधानसभा में पेश किया गया था। इस बजट में में युवाओं को डिजिटल रूप से कुशल बनाने की बात की गई थी और इसके लिए स्मार्टफोन और टैबलेट की खरीद के लिए 3,000 करोड़ रुपये निर्धारित किए गए थे। सरकार पहले ही 25 लाख स्मार्टफोन और टैबलेट खरीदने के लिए बिड्स यानी बोलियों को इनवाइट कर चुकी है। उम्मीद की जा रही है कि जल्द ही और डिवाइसेज खरीदे जा सकते हैं।

इसके अलावा यूपी सरकार ने दसवीं और बारहवीं क्लाज के मेधावी छात्रों को फ्री लैपटॉप देने का भी प्रस्ताव रखा है। राज्य सरकार अपने टॉप स्टूडेंट्स को 20 लाख फ्री लैपटॉप देने की योजना बना रही है। ये स्टूडेंट्स वो होंगो जे इस तरह की डिवाइसेज को खरीदने अफोर्ड नहीं कर सकते हैं। जो स्टूडेंट्स इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं उन्हें खुद को रजिस्टर करना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.