Thursday, February 9

आज एमडीएम कार्यक्रम के माध्यम से छात्र-छात्राओ को राशि हस्तांतरण

आज एमडीएम कार्यक्रम के माध्यम से छात्र-छात्राओ को राशि हस्तांतरण


भोपाल
 उपचुनाव से ठीक 5 दिन पहले मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) की शिवराज सरकार एक और मास्टर स्ट्रोक खेलने जा रही है। सीएम शिवराज सिंह चौहान आज छात्रों को बड़ा तोहफा देने जा रहे है। सीएम शिवराज सिंह चौहान (CM Shivraj Singh Chouhan) आज 25 अक्टूबर 2021 को एमडीएम कार्यक्रम में सिंगल क्लिक के माध्यम से छात्र-छात्राओ को राशि हस्तांतरण करेंगे। कार्यक्रमों में सांसद, विधायक, स्थानीय जनप्रतिनिधि एवं छात्र-छात्राएं सम्मिलित होंगे। मुख्य कार्यक्रम से ऑन लाइन (Online) जुडेंगे।

भोपाल के मिंटो हाल से वर्चुअल वीडियो कांफ्रेसिंग के द्वारा सिंगल क्लिक के माध्यम से DVT कार्यक्रम की तैयारी के लिए मध्यान्ह भोजन कार्यक्रम परिषद के द्वारा आयोजन के संबंध में दिशा निर्देश जारी किए गए है।  इसके तहत ग्रीष्मकालीन अवधि के 36 दिवसों की भोजन पकाने की लागत की समतुल्य राशि वन क्लिक के माध्यम से जमा की जाएगी। आज इस कार्यक्रम का लाइव उद्बोधन देखने, सुनने के प्रबंध सुनिश्चित किए जाएंगे। इसके अलावा Doordarhan, Facebook, You Tube बेवकास्ट लिंक पर भी देखा सुना जा सकेगा।

खास बात ये है कि मध्यान्ह भोजन कार्यक्रम के तहत आज होने वाले सिंगल क्लिक कार्यक्रम का जिले के सभी जनपदो, ग्राम पंचायतों में निर्देशो के अनुरूप आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित की जाएगी। इसके लिए दिशा निर्देश भी प्रसारित किए गए है। यह कार्यक्रम समस्त ग्राम पंचायतों, जन शिक्षा केन्द्रो, संकुल केन्द्रो तथा ग्रामो में आयोजित किया जाएगा वहीं राज्य स्तरीय कार्यक्रम का लाइव प्रसारण भी किया जाएगा। प्राथमिक शाला में अध्ययरत प्रत्येक विद्यार्थी को 4.97 रूपए तथा माध्यमिक शाला के हरेक विद्यार्थी (School Student) को 7.45 रूपए के मान से मध्यान्ह भोजन की राशि आवंटित की जाएगी।

जिला पंचायत सीईओ डॉ योगेश भरसट ने बताया कि विदिशा जिले की 2744 विद्यालयों में अध्ययरत 142109 विद्यार्थियों के लिए मध्यान्ह भोजन कार्यक्रम के तहत राशि आवंटित की जाएगी। कुल विद्यालयों में 1913 प्राथमिक तथा 831 माध्यमिक शाला शामिल है। मध्यान्ह भोजन कार्यक्रम के तहत उपरोक्त राशि अवधि एक मई 2021 से 15 जून 2021 तक की हस्तांतरित की जाएगी। जिले में 1913 प्राथमिक शालाओं (MP School ) में अध्ययनरत 85104 विद्यार्थियों को तथा 821 माध्यमिक शालाओं में अध्ययनरत 57005 विधार्थियों के लिए राशि आवंटित की जाएगी।  इसी तरह अन्य जिलों के छात्रों को भी राशि ट्रांसफर होगी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.